मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने को लेकर डिमांड सर्वे शुरू, प्रोजेक्ट पर डाले एक नजर

Edited By Vatika,Updated: 23 May, 2022 12:55 PM

demand survey started for making mega textile park

पंजाब सरकार द्वारा कुमकलां के नजदीक मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए

लुधियाना (हितेश): पंजाब सरकार द्वारा कुमकलां के नजदीक मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए 250 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। यहां बताना उचित होगा कि कांग्रेस सरकार के समय यहां इंडस्ट्री पार्क बनाने की घोषणा की गई है अब इस साइट को पी.एम. मित्रा योजना के अंतर्गत मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए चुना गया है। 

इस संबंधी अगली कार्रवाई शुरू करने के लिए टेक्सटाइल मंत्रालय के सेक्रेटरी वी के सिंह पिछले दिनों साइट विजिट करने पहुंचे तो यह बात सामने आई कि मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए कम से कम एक हजार एकड़ जमीन की जरूरत है। हालांकि गलाडा द्वारा पहले इंडस्ट्री पार्क के लिए 957 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया था लेकिन उसमें से 197 एकड़ जमीन के कब्जे को लेकर विवाद चल रहा है जिसके मद्देनजर सरकार दुआरा किसी विवाद के बिना एक हजार एकड़ जमीन पूरी करने के लिए 250 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण करने का फैसला किया गया है। जो प्रक्रिया पूरी करने के लिए इंडस्ट्री डिपार्टमेंट दुआरा शहरी विकास मंत्रालय को लिख कर भेज दिया गया है इसके साथ ही डिमांड सर्वे शुरू कर दिया गया है जिसकी पुष्टि इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी सी सीबन ने की है।

यह है योजना का उद्देश्य
इस योजना का उद्देश्य टेक्सटाइल उद्योग के लिए इंटीग्रेटेड वैल्यू चैन स्थापित करना है जिसमें एक ही लोकेशन पर स्पिनिंग, वीविंग, प्रोसेसिंग, डाइंग, प्रिंटिंग व गारमेंट मेनूफ्रेक्चर यूनिट लगाए जाएंगे जिनमें मौजूदा इंडस्ट्री एरिया को डिवेलप करने के लिए ब्राउनफील्ड व नए सिरे से लगाए जाने वाले प्रोजेक्ट को ग्रीन फील्ड केटेगरी में रखा जाएगा

प्रोजेक्ट पर एक नजर
- 1000 एकड़ जमीन पर बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क
- पी एम मित्रा योजना के अंतर्गत मिली है मंजूरी 
- पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में होगा निर्माण 
- केंद्र व राज्य सरकार दुआरा गठित एस पी वी करेगी संचालन
-4445 करोड़ की लागत आएगी 
- ग्रीन फील्ड पार्क में 500 करोड़ तक कैपिटल डिवेलपमेंट में केंद्र से मिलेगी 30 फीसदी मदद
- तीन लाख लोगों को रोजगार देने का रखा गया है टारगेट

 इसलिए हुआ है पंजाब का चयन 
पी एम मित्रा योजना के अंतर्गत देश में बनने वाले 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क में से एक के रूप में लुधियाना को चुना गया है क्योंकि पंजाब उन 10 राज्यों में शामिल है जो अमेरिका, इंग्लैंड, यू ए ई व आस्ट्रेलिया को सीधे तौर पर टेक्सटाइल व गारमेंट की सप्लाई करता है जहां अब उत्तर भारत का सबसे बड़ा टेक्सटाइल क्लस्टर होगा जिस पर 4445 करोड़ की लागत आएगी।

लुधियाना, रोपड़ एक्सप्रेस के साथ होगा लिंक
टेक्सटाइल मंत्रालय व इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के अधिकारियों द्वारा पिछले दिनों लुधियाना में विजिट के दौरान उद्यमियों के साथ मीटिंग के दौरान प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की गई थी जिनके द्वारा मुख्य रूप से अप्रोच रोड ठीक न होने का मुद्दा उठाया गया था और लुधियाना, रोपड़ एक्सप्रेस के साथ लिंक करने की मांग की गई थी जिसे लेकर सर्वे करने के निर्देश सरकार दुआरा संबंधित विभागों को जारी कर दिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!