पब्लिक की सुविधा को देखते हुए बढ़ाए गए स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री के काऊंटर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Jul, 2018 12:48 AM

increased speed post and registry counters due to public facility

डाक विभाग द्वारा मेघदूत मिलेनियम सॉफ्टवेयर को बदलकर उसके स्थान पर सी.एस.आई. (कोर सिस्टम इन्टरग्रेटर) सिस्टम को लागू करने के बाद पब्लिक को रजिस्ट्री (रजिस्टर्ड पोस्ट) व स्पीड पोस्ट करवाने में आ रही परेशानियों के संबंध में ‘पंजाब केसरी’ द्वारा...

जालंधर (पुनीत डोगरा): डाक विभाग द्वारा मेघदूत मिलेनियम सॉफ्टवेयर को बदलकर उसके स्थान पर सी.एस.आई. (कोर सिस्टम इन्टरग्रेटर) सिस्टम को लागू करने के बाद पब्लिक को रजिस्ट्री (रजिस्टर्ड पोस्ट) व स्पीड पोस्ट करवाने में आ रही परेशानियों के संबंध में ‘पंजाब केसरी’ द्वारा प्रमुखता से समाचार प्रकाशित करने के बाद आज पब्लिक को बड़ी राहत मिली। 

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल सहित पड़ोसी राज्यों के कई डाकघरों में रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट वाले काऊंटर बढ़ा दिए गए। रूटीन के मुकाबले आज बड़ी संख्या में स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री हो पाई। सुबह काऊंटर खुलने से पहले ही लोग लाइनों में लगे नजर आए। ये लाइनें शाम होते-होते कम होती गईं क्योंकि काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या कल के मुकाबले ज्यादा थी। मौजूदा समय में कर्मचारियों को नए सॉफ्टवेयर में काम करने में परेशानी आ रही है क्योंकि अभी वे इस सॉफ्टवेयर बारे भली-भांति नहीं जानते। जानकारों का कहना है कि जर्मनी से मंगवाए गए इस सॉफ्टवेयर से भविष्य में काम करने में आसानी होगी क्योंकि इसे सुविधाजनक ढंग से काम करने हेतु तैयार करवाया गया है। 

अधिकतर ब्रांच आफिसों से निराश लौट रही जनता : डाक विभाग के मोहल्लों व बाजारों में खुले ब्रांच आफिस (उप-डाकघर) की बात की जाए तो कुछेक को छोड़कर अधिकतर ब्रांच आफिसों से जनताको निराश होकर लौटना पड़ रहा है। नए सॉफ्टवेयर काम करने में दिक्कतें पेश आने के कारण कुछ कर्मचारी थोड़ी-बहुत रजिस्ट्रियां करके सर्वर डाऊन होने की बात कहकर लोगों को वापस भेज रहे हैं। जालंधर की बात की जाए तो यहां कई पोस्ट ऑफिसों में एक भी रजिस्ट्री अथवा स्पीड पोस्ट नहीं हो पाई। परेशानी के चलते लोग बड़े डाकघर आते रहे जिसके चलते डाकघर में लोगों का आवागमन देर शाम तक जारी रहा। 

काम पटरी पर आने में अभी लगेंगे कुछ दिन: जानकारों का कहना है कि काम को पटरी में आने में अभी कुछ दिन और लगेंगे क्योंकि सॉफ्टवेयर इंस्टाल होने के कारण कुछ दिन काऊंटर से पैंशन इत्यादि देने का काम बंद रहा था। इस पूरे घटनाक्रम के चलते रजिस्ट्रियों का बैकलॉग बढ़ता गया। सॉफ्टवेयर इंस्टाल होने के बाद लोग एकदम से डाकघरों में उमड़ पड़े जिसके चलते काम बढ़ गया।  बताया जा रहा है कि अभी काम को पटरी में आने पर कुछ दिन का समय लगेगा जिसके चलते लोगों को अभी कुछ परेशानी उठानी पड़ेगी। 

एक डाकघर में हुईं 2000 के करीब रजिस्ट्रियां व स्पीड पोस्ट : पंजाब के जालंधर की बात की जाए तो यहां मुख्य डाकघर में शनिवार को 2000 के करीब रजिस्ट्रियां व स्पीड पोस्ट हुई।  सीनियर पोस्ट मास्टर अशोक कुमार गर्ग सुबह साढ़े 8 बजे डाकघर में पहुंच गए और काऊंटर बढ़ाने की हिदायतें दीं। आज बड़े डाकघर में 6 काऊंटर लगाए गए जहां पर रजिस्ट्रियां व स्पीड पोस्ट होती रही। रूटीन में 2 काऊंटर लगाए जाते हैं जबकि बीते दिनों सॉफ्टवेयर इंस्टाल होने के बाद काऊंटर 4 कर दिए गए थे। आज भी डाकघर में भीड़ रही लेकिन कल के मुकाबले लोगों का काम आसानी से होता रहा।  
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!