शिक्षा विभाग का फैसला, अब घर-घर जाकर अध्यापक लोगों को करेंगे Covid-19 महामारी संबंधी जागरूक

Edited By Vatika,Updated: 30 Mar, 2021 03:22 PM

now teachers will go door to door to make people aware of covid 19 epidemic

पंजाब के शिक्षा मंत्री  विजय इंदर सिंगला की हिदायतों पर स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखि़लों के लिए लोगों को प्रेरित करने के साथ-साथ कोविड-19 महामारी संबंधी जागरूक करने के लिए भी मुहिम शुरू कर दी है।

लुधियाना(विक्की): पंजाब के शिक्षा मंत्री  विजय इंदर सिंगला की हिदायतों पर स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखि़लों के लिए लोगों को प्रेरित करने के साथ-साथ कोविड-19 महामारी संबंधी जागरूक करने के लिए भी मुहिम शुरू कर दी है।  इस संबंधित जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 के कारण 31 मार्च तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं, परन्तु समूह सरकारी स्कूलों के अध्यापक घर-घर जाकर लोगों को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में दाखि़ल करवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इस दौरान अध्यापकों द्वारा सरकारी स्कूलों की विशेषताओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। प्रवक्ता के अनुसार पिछले साल स्कूल शिक्षा विभाग की कोशिशों के कारण सारकारी स्कूलों में दाखि़लों में तकरीबन 15 प्रतिशत वृद्धि हुई थी और इस साल यह वृद्धि पिछले साल की अपेक्षा अधिक होने की उम्मीद है। इसके साथ ही अध्यापकों द्वारा कोरोना से बचने सम्बन्धी इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों संबंधी भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान अध्यापकों द्वारा आम लोगों को हाथ धोने के तरीके के बारे में बताने के साथ-साथ मास्क पहनने और घर से बाहर जाते समय आपस में शारीरिक दूरी बनाकर रखने संबंधी अवगत करवाया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि अध्यापकों द्वारा आम लोगों को कोरोना संक्रमित मरीज़ के लक्षणों के बारे में जानकारी दी जा रही है। आम लोगों को घरों से ज़रूरत के समय ही बाहर निकलने की अपील करते हुए बुज़ुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखने और सामाजिक समागमों के दौरान भीड़-भाड़ के सम्बन्ध में सरकारी हिदायतों की पालना करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। प्रवक्ता के अनुसार लोगों को अपने-अपने मोबाइल में कोवा ऐप डाऊनलोड करने के लिए और इस ऐप के ज़रिए मिलने वाली सेवाओं के बारे में भी अवगत करवाया जा रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!