नेताओं में कुर्ते-पायजामे की ‘सरदारी’, जानें किस नेता को पसंद है कैसा स्टाइल

Edited By Sunita sarangal, Updated: 28 Jan, 2022 01:07 PM

leaders most likes kurta pajama political fashion

हमारे देश में नेता का जिक्र होते ही उसकी छवि के तौर पर कुर्ते-पायजामे और वास्कट या जैकेट सामने आ जाते हैं। पंजाब के राजनेता भी कमोबेश इसी छवि के मुताबिक ढले हुए हैं। चुनावी रण में डटे हुए..........

चंडीगढ़ (रमनजीत सिंह): हमारे देश में नेता का जिक्र होते ही उसकी छवि के तौर पर कुर्ते-पायजामे और वास्कट या जैकेट सामने आ जाते हैं। पंजाब के राजनेता भी कमोबेश इसी छवि के मुताबिक ढले हुए हैं। चुनावी रण में डटे हुए तकरीबन सभी नेता पंजाब के पारंपरिक पुरुष परिधान कुर्ते-पायजामे को पसंद करते हैं, हालांकि कुर्ते-पायजामे के स्टाइल में थोड़ा-बहुत फर्क अपने हिसाब से कराया जाता है। कोई चूड़ीदार स्टाइल पहनता है तो कोई पठानी और किसी का देसी स्टाइल पर ज्यादा भरोसा है। जानकार कहते हैं कि राजनीतिक दौड़-भाग के दौरान आरामदायकता को भी इसका एक कारण कहा जा सकता है, लेकिन उत्तर भारत के बहुत बड़े इलाके में कुर्ता-पायजामा नेताओं की पहचान का एक अभिन्न अंग बन चुका है।

इन दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी के बावजूद ज्यादातर राजनेताओं को सहज ही कुते-पायजामे में सजे हुए देखा जा सकता है। हां, खुद को गर्म रखने का भी ख्याल रखा जाता है और अकसर कुर्ते-पायजामे के ऊपर ही वास्कट या फिर जैकेट को पहना जा रहा है। वहीं, कुछ राजनेता ऐसे भी हैं जो इस राजनेताओं के पारंपरिक परिधान से हटकर अपने अलग पहनावे के लिए जाने जाते हैं। इनमें आदेश प्रताप सिंह कैरों व मदन मोहन मित्तल सरीखे नेता शामिल हैं, जो सूट-बूट में खुद को आरामदायक पाते हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेता व पूर्व मंत्री मदन मोहन मित्तल भी वकालत से जुड़े होने के नाते सूट-लूट या फिर सफारी सूट में ही नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें : लक्ष्मण मूर्छा में पंजाब की राजनीतिक पार्टियां, कौन लाएगा इनके लिए संजीवनी ?

अलग रहा लक्ष्मीकांता का स्टाइल
पंजाब की पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांता चावला का स्टाइल स्टेटमेंट उनकी साथी अन्य महिला नेत्रियों से अलग रहा है। पूर्व सांसद सुखवंस कौर भिंडर से लेकर राजिंदर कौर भट्ठल और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल से पूर्व मंत्री अरुणा चौधरी व विधायक रूपिंदर कौर रूबी तक तकरीबन सभी महिला राजनीतिज्ञों की पहली पसंद पंजाबी सूट ही रहा है, लेकिन तेज तर्रार भाजपा नेत्री लक्ष्मीकांता चावला का सबसे अलग स्टाइल रहा है। लक्ष्मीकांता चावला अकसर साड़ी पहने दिखाई पड़ीं और बड़े सलीके से साड़ी को संभालने के साथ-साथ सरकारी कामकाज व विभाग को भी पूरे रौबदार तरीके से बखूबी संभाला।

डबवाली में बनते हैं बादलों के कुर्ते
प्रकाश सिंह बादल व उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल के कुर्ते-पायजामे एक ही जगह से बनकर आते हैं। बादल परिवार दशकों से सिरसा जिले के डबवाली में एक मशहूर टेलर के ही सिले कुर्ते-पायजामे पहनते हैं। शिअद प्रधान सुखबीर बादल ज्यादातर आधे बाजू का कॉलर वाला कुर्ता पहनते हैं, जबकि सीनियर बादल मौसम के हिसाब से बाजू की लंबाई तय करते हैं। सर्दी के मौसम में जहां सीनियर बादल फुल स्लीव स्वैटर भी साथ पहनते हैं, वहीं, सुखवीर स्कॉटलैंड की एक नामी कंपनी की काले या गहरे रंग की स्लीवलैस जैकेट पहनना, पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें : नवजोत सिद्धू की बड़ी बहन ने उन पर लगाए गंभीर आरोप, जानें क्या बोली

कैप्टन की पसंद चूड़ीदार पायजामा
कैप्टन अमरिंदर सिंह भी कुर्ता-पायजामा पहनते हैं, लेकिन यह चूड़ीदार पायजामे के साथ होता है। पटियाला रियासती परिवार का यह पारंपरिक परिधान भी रहा है और यही वजह है कि इसकी सिलाई का काम भी वर्षों से एक ही परिवार द्वारा उनकी निजी रिहायश न्यू मोती महल की चारदीवारी के भीतर ही किया। जाता है। कैप्टन अमरिंदर सिंह का बिना कॉलर का हाईक (बेनवाला) बनता है, जबकि साथ में चुस्त चूड़ीदार पायजामा तैयार होता है। सदी के मौसम में कैप्टन फुल स्लीव स्वैटर और हाफ स्लीव जैकेट दोनों का ही मौके के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं।

कलरफुल सिद्धू, राणा गुरजीत पहनते हैं वास्कट जैकेट
कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू पठानी कुर्ता-पायजामा पहनते हैं। हालांकि आजकल वह प्रिंटेड लोई लिए नजर आ रहे हैं, लेकिन इससे पहले वह अकसर ब्राइट कलर के मफलर के लिए भी जाने जाते हैं। सिद्धू कोट-पैंट भी पहनते रहे हैं और उस मौके टाई और पगड़ी के रंग की मैचिंग करते रहे हैं। वहीं, राणा गुरजीत सिंह कुर्ता-पायजामा के साथ वास्कट जैकेट पहनते हैं और यह जैकेट्स कलरफुल होती हैं।

यह भी पढ़ें : पाक तस्करों और BSF के जवानों में मुठभेड़ दौरान चली गोलियां, बरामद हुई करोड़ों की हेरोइन

सूटेड-बूटेड कैरों
शिरोमणि अकाली दल के सीनियर नेता व पूर्व मंत्री आदेश प्रताप सिंह कैरों अपने व्यक्तित्व के मुताबिक ज्यादातर समय फॉरमेल्स में ही रहते हैं कैरों के धीर-गंभीर व शालीनता भरे व्यवहार के साथ मेल खाते रंगों का भी चयन सूट्स के लिए किया जाता है। अन्य नेताओं से अलग आदेश प्रताप सिंह कैरों को कभी-कभार कुर्ता-पायजामा पहने देखा जाता है।

मान को पसंद अबोहरी कुर्ता
'आप' के भगवंत मान भी सफेद कुर्ते पायजामे के मुरीद हैं। मान का कुर्ता-पायजामा अबोहर के टेलर तैयार करते हैं। मान कुर्ते-पायजामे के साथ सर्दी में फुल स्लीव जैकेट्स भी पहन रहे हैं। 

सुनील जाखड़ सफेद कुर्ता-पायजामा पहनने के शौकीन
पुराने कांग्रेसी जाखड़ परिवार के सक्रिय नेता सुनील जाखड़ अपने स्वभाव की माफिक बेदाग बिना शर्ट कॉलर वाला सफेद कुर्ता-पायजामा पहनने के शौकीन हैं। कॉटन के कुर्ते को हालांकि फुल बाजू बनवाया जाता है, लेकिन सुनील जाखड़ कुर्ते के बाजू फोल्ड करके पौनी लंबाई तक ही रखने के शौकीन हैं।

शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

284/10

378/3

India

416/10

245/10

England win by 7 wickets

RR 4.63
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!