पंजाब सरकार का युवाओं के लिए ऐलान, फिर शुरु होगा यह पुरस्कार

Edited By Kalash,Updated: 14 Aug, 2022 06:06 PM

shaheed e azam bhagat singh raj yuva award

देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर पंजाब सरकार द्वारा नौजवानों को राज्य के विकास में हिस्सेदार बनाने

चंडीगढ़ (ब्यूरो): देश की आजादी के 75 वर्ष होने पर पंजाब सरकार द्वारा नौजवानों को राज्य के विकास में हिस्सेदार बनाने, नौजवान शक्ति को बढ़ावा देने और उनके सशक्तिकरण के लिए पिछले समय से रुके शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार के फिर शुरु करने का फैसला किया है। यह खुलासा खेल एवं युवा सेवा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने सेक्टर-42 स्थित युवा भवन के जीर्णोद्धार के लिए आयोजित बैठक के बाद किया। उन्होंने कहा कि सी.एम. भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार शहीद भगत सिंह की सोच को आगे ले जाने और नौजवानों को राज्य के नेतृत्व के लिए तैयार करने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है, जिसके चलते यह बड़ा फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार में नौजवानों 51 हजार रुपए की नकद राशि, एक मैडल, एक स्क्रॉल, एक ब्लेजर और एक प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

मीत हेयर ने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार पिछले कुछ समय से नहीं दिया गया है। यह पुरस्कार राज्य के हर जिले के दो युवाओं को दिया जाता है। आपको बता दें कि 15 से 35 वर्ष की उम्र के युवाओं पुरस्कार के लिए चुना जाता है। युवा कल्याण गतिविधियां, एनसीसी, एनएसएस, सामाजिक सेवाएं, सांस्कृतिक गतिविधियां, खेलकूद, राष्ट्रीय एकता, रक्तदान, नशीली दवाओं के खिलाफ जागरूकता, शैक्षिक योग्यता, वीरतापूर्ण कार्य, और साहसिक गतिविधियों में अच्छा काम करना पुरस्कार प्रदान करने के लिए मानदंड हैं।

युवा सेवा मंत्री ने चंडीगढ़ में युवा भवन भवन के नवीनीकरण और पुनरुद्धार के लिए भी कहा है, जिस पर लगभग 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे। युवाओं के लिए 'उत्कृष्टता केंद्र' के रूप में बनने वाले इस युवा भवन का उद्देश्य युवाओं के लिए सरकार की गतिविधियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है। इसके अलावा युवा मेला आयोजित करने के लिए भी कहा गया, जिसमें बड़े पैमाने पर युवा भाग लेंगे। बैठक में खेल एवं युवा सेवा विभाग के प्रमुख सचिव राज कमल चौधरी, निदेशक राजेश धीमान, उप निदेशक डॉ. कमलजीत सिंह सिद्धू और सहायक निदेशक रूपिंदर कौर भी मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 

Related Story

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 04 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!