मोबाइल विंग की टैक्स चोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई, वाहन जब्त कर वसूला लाखों का जुर्माना

Edited By Kalash,Updated: 12 Feb, 2024 06:03 PM

strict action against tax evasion of mobile wing

एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग ने टैक्स चोरी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 13 वाहनों को जब्त कर लिया है

अमृतसर : एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग ने टैक्स चोरी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 13 वाहनों को जब्त कर लिया है। विभाग ने अपनी कार्रवाई के दौरान उपरोक्त कब्जे में लिए वाहनों के माल की तलाशी के उपरांत उन पर 24.83 लाख रुपए जुर्माना वसूला है। टैक्सेशन विभाग की इस धुरंधर कार्रवाई के कारण टैक्स माफिया में फिर घबराहट की स्थिति आने लगी है। यह कार्रवाई सहायक कमिश्नर महेश गुप्ता के निर्देश पर की गई है। जानकारी के मुताबिक मोबाइल विंग के अधिकारियों ने अपनी रूटीन के मुताबिक चैकिंग में एक तेज अभियान चलाया था, जिसमें टैक्स चोरी पर दबिश दी गई। इसके लिए विभाग की तरफ से तेज तर्रार ई.टी.ओ पंडित रमन कुमार शर्मा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया, जिसमें इंस्पेक्टर दिनेश कुमार, सुरक्षा प्रभारी राकेश कुमार, बलवंत सिंह व अमरीक सिंह शामिल थे।

इसमें एक कार्रवाई के पहले सूचना मिली कि लोहे के स्क्रैप के भरे हुए 3 ट्रक मंडी गोबिंदगढ़ की तरफ जा रहे हैं। सूचना यह थी कि उनके पास माल के पूरे बिल नहीं है। इस पर मोबाइल विंग टीमों ने कार्रवाई करते हुए पंडित रमन की कमान में दो ट्रकों को मोगा के निकट घेरा डाल लिया। इसी प्रकार एक ट्रक को अमृतसर रेंज में ही पकड़ लिया गया। चैकिंग के दरमियान इसमें टैक्स चोरी का मामला मिला। विभाग द्वारा वैल्यूएशन के उपरांत इन तीनों ट्रकों पर 5 लाख रुपए जुर्माना किया गया। अगले चरण में इसी अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने प्रचून माल के 2 वाहनों को रोक लिया तो यह भी टैक्स चोरी का मामला निकला मोबाइल टीम ने इस पर 2.20 लाख रुपए जुर्माना किया। इसी प्रकार अमृतसर में पंखों की स्टंपिंग के वाहन को सूचना के आधार पर रोका तो वैल्यूएशन के उपरांत लदे हुए माल पर 1.70 लाख रुपए जुर्माना हुआ।

अमृतसर से लुधियाना जा रहे सबमर्सिबल पंप पकड़े

ई.टी.ओ. पंडित शर्मा के नेतृत्व तले टीम को सूचना मिली कि अमृतसर से समर्सइबल पंप लुधियाना की तरफ जा रहे हैं। टीम द्वारा पीछा करने पर व्यास के निकट टांगरा क्षेत्र में वाहन को रोक लिया गया। मोबाइल टीम ने इस पर 1.63 लाख रुपए जुर्माना लगाया।

राइस ब्रान के 2 ट्रक पकड़े, जुर्माना 2.68 लाख

इसी टीम द्वारा राजस्थान से आ रहे राइस-ब्रान के 2 ट्रकों को रोक लिया टैक्सेशन विभाग की टीम द्वारा दस्तावेज मांगे जाने पर वाहन चालक उपयुक्त बिल पेश न कर सका। इस पर मोबाइल विंग ने वैल्यूएशन के उपरांत 2.68 लाख जुर्माना तय किया।

बैटरी व एल्यूमीनियम स्क्रैप के दो ट्रक रोके, 3.86 लाख जुर्माना वसूला

मोबाइल विंग टीम ने अमृतसर के फोकल प्वाइंट में बैटरी के स्क्रैप से भरे एक वाहन को पकड़ लिया। टैक्स चोरी का मामला सामने आने पर 1.31 लाख जुर्माना वसूल किया। इसी प्रकार अल्युमिनियम स्क्रैप के एक ट्रक को हरिके पतन के निकट रोक लिया जो लुधियाना जा रहा था। इसमें लगे हुए माल पर 2.55 लाख रुपए जुर्माना हुआ।

मिक्स-गुड्स पर 5.56 लाख रुपए जुर्माना

मोबाइल विंग टीम ने पंडित रमन के नेतृत्व में दिल्ली से आ रहे माल के एक वाहन को अमृतसर की माल मंडी में पकड़ लिया। इसमें लगा हुआ मिला-जुला कई कैटिगरी का सामान दिल्ली से आ रहा था। वाहन चालक इस माल के उपयुक्त दस्तावेज न प्रस्तुत करने पर इस पर 5.56 लाख रुपए जुर्माना सरकार के गल्ले में पहुंचा।

जाती बहार की मूंगफली भी आ गई ‘दाड़’ के नीचे

वैसे तो सर्दी का मूंगफली का यह सीजन जाने वाला है, लेकिन फिर भी मोबाइल विंग टीम के ‘जबड़े’ में मूंगफली भी आ गई। बताया जाता है कि राजस्थान से आने वाला मूंगफली का ट्रक लुधियाना जा रहा था। आगे से मोबाइल विंग अधिकारी पंडित रमन कुमार शर्मा के नेतृत्व तले टीम ने इसे जीरा के निकट पकड़ लिया। टीम ने इस पर 2.20 लाख रुपए जुर्माना किया।

टैक्स चोरी के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी 

मोबाइल विंग के सहायक कमिश्नर महेश गुप्ता ने कहा कि टैक्सेशन विभाग का टैक्स चोरी के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। विभाग की टीम दिन-रात फील्ड में काम कर रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!