महानगर के 3 बड़े कारोबारियों सहित 25 लोकेशनों पर इनकम टैक्स की दबिश

Edited By Urmila,Updated: 25 Nov, 2022 10:12 AM

income tax raid on total 25 locations including 3 big businessmen of metropolis

इनकम टैक्स विभाग के इन्वेस्टीगेशन विंग लुधियाना द्वारा महानगर के  तीन बड़े कारोबारियों सहित कुल 25  लोकेशन पर एक साथ भारी पुलिस बल के साथ दबिश दी गई।

लुधियाना (सेठी): इनकम टैक्स विभाग के इन्वेस्टीगेशन विंग लुधियाना द्वारा महानगर के  तीन बड़े कारोबारियों सहित कुल 25  लोकेशन पर एक साथ भारी पुलिस बल के साथ दबिश दी गई। इसमें लुधियाना , अमृतसर , जालंधर की टीमे शामिल रही। पंजाब और दूसरे राज्यों में दिल्ली, राजकोट में इनकम टैक्स विभाग की टीमों द्वारा नामी कारोबारियों के ठिकानों पर भी दबिश दी गई। जिसमें स्थानीय आरती चौक स्थित सरदार ज्वेलर , माल रोड स्थित निक्कामल ज्वेलर व सिविल लाइन स्थित मनीराम बलवंत राय एक करयाना स्टोर पर सुबह 6 : 30 बजे कार्रवाई आरंभ की गई। इनकम टैक्स विभाग की टीमें सुबह ही इनके ठिकानों पर पहुंच गई थीं और सारा रिकॉर्ड अपने कब्जे में ले लिया। कर चोरी के सम्बन्ध में कार्रवाई की गई है। वहीं सुनने में ये भी आ रहा है, कि कार्रवाई कार्यालय सहित निवास स्थानों पर भी जारी है।   

विभागीय विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकारी दस्तावेजों की गहनता से जांच में जुटे हुए है, इसके साथ मौके स्थल से बरामद कैश को दस्तावेजों में मैच किया जा रहा है और स्टॉक, असेस्ट्स को भी जांचा जा रहा है। इनकम टैक्स विभाग की टीमों ने दोनों ज्वेलर्स के ठिकानों पर दस्तक देकर सारा रिकॉर्ड अपने कब्जे में ले लिया है। विभाग के अधिकारियों ने आते ही सेल और परचेज की लेजर का मिलान शुरू कर दिया है। इसके अलावा स्टोर में कितनी ज्वैलरी पड़ी है इसे भी काउंट करने का काम शुरू कर दिया है। दोनों ज्वैलरों ने कितना टैक्स भरा इसकी भी बारीकी से जांच की जा रही है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्रवाई 2 से 3 दिन लंबी चल सकती है। कार्रवाई के दौरान किसी को भी आने जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। कारोबारियों के स्टाफ से भी आयकर विभाग के अफसर पूछताछ कर रहे हैं।  दबिश करने के लिए टीम के सदस्यों ने बाहर के शहरों की गाड़ियों का इस्तेमाल किया ताकि रेड की सूचना पहले लीक न हो सके। तीनों जगह करीब 60 से 70 कर्मचारी पिछले रिकार्ड खंगाल रहे है। वहीं बैंक खातों की डिटेल व ट्रांजेक्शन चेक किए जा रहे है। टीम ने दबिश से पहले इलाका पुलिस की मदद ली। तीनों जगह सुरक्षा के तहत पुलिस बल तैनात किया गया है।ॉ

पहले भी इनकम टैक्स विभाग ने निक्कामल ज्वेलर कार्रवाई की थी

उल्लेखनीय है, कि नवंबर 2016 में भी इनकम टैक्स विभाग द्वारा निक्कामल ज्वेलर से 26 करोड़ काला धन रिकवर किया था। सूत्रों के मुताबिक, मालिक ने भी काला धन होने की बात स्वीकार की थी। यह कार्रवाई नोटबंदी के संदर्भ में की गई थी।   सूत्रों के अनुसार कोरोना काल के दौरान, जहां सारे कारोबार ठप्प पड़े थे , वहीं मनीराम बलवंत राय ने काफी चांदी कुटी थी। क्योंकि कोरोना में जरूरत के सामान के दाम ही आसमान छू रहे थे जिसके चलते इनकम विभाग की यह कार्रवाई हो सकती है।      

मामला बेनामी प्रॉपर्टी से भी जोड़ा जा सकता है

सूत्रों के अनुसार मामला बेनामी प्रॉपर्टी से भी जोड़ा जा सकता है, क्योंकि अधिकतर लोग टैक्स बचाकर प्रॉपर्टी में ही इन्वेस्ट करते है, जिसके चलते अधिकारी कार्रवाई के दौरान प्रॉपर्टी दस्तावेजों की गहनता से जांच करेंगे और रिश्तेदारों या अपने भरोसेमंद एम्प्ल्योईस के नाम पर खरीदी गई  प्रॉपर्टी पर भी विभाग की नजर होगी।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!