सावधान! कहीं आपकी अपने घर में ही कोई गुप्त रूप से निगरानी तो नहीं कर रहा ?

Edited By Urmila,Updated: 05 Mar, 2023 02:09 PM

attention is someone secretly monitoring you in your own home

आधुनिक समाज में जहां घरेलू सहायकों की मांग काफी बढ़ गई है।

फगवाड़ा  (जलोटा): आधुनिक समाज में जहां घरेलू सहायकों की मांग काफी बढ़ गई है, वहीं हमारे घरों में काम करने वालों के प्रति जागरूक और सतर्क रहना समय की सबसे बड़ी मांग और जरूरत है। घरेलू नौकर, जैसे कि हाऊसकीपर, नैनी, माली, ड्राइवर हमारे व्यक्तिगत स्थान और सामान तक पहुंच रखते हैं और यदि उनके पास बुरे इरादे हैं तो संभावित रूप से वह बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पंजाब के कई बड़े शहरों सहित देश के विभिन्न राज्यों आदि में आए दिन ऐसी बहुत ही संगीन आपराधिक वारदातें होने की सूचनाएं रोजाना मिल रही है जिसमें घर की देखभाल के लिए रखे सहायकों द्वारा ही इनकों बेरहमी से अंजाम दिया जाता है। ऐसे नहीं है कि सभी घरेलू नौकर गलत है लेकिन यह भी समय की हकीकत बना है कि सब कुछ ठीक भी नहीं है। ऐसे में हमे सतर्क रहने और जागरूकता अपने और अपने प्रियजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतते रहना चाहिए।

किसी भी घरेलू सहायक को रखने से पहले करें उसकी बारीकी से जांच

सबसे पहले, संभावित घरेलू सहायकों को काम पर रखने से पहले उन्हें पूरी तरह से जांचना महत्वपूर्ण है। इसमें पृष्ठभूमि की जांच करना, संदर्भों की पुष्टि करना और उनके आपराधिक इतिहास की जांच करना शामिल है। उसके आधार कार्ड की जांच कर इसकी एक प्रति अपने पास रखना बेहद जरूरी है। इसी के साथ यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जिस व्यक्ति को काम पर रख रहे हैं, उसका पूर्व का ट्रैक रिकॉर्ड साफ हो और वह किसी भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल नहीं रहा हो। यह सुनिश्चित करने के लिए उसके कार्य अनुभव और पिछले रोजगार इतिहास की हर पहलू से जांच करना बेहद आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि वह विश्वानीय हो।

घरेलू सहायक के साथ अपनी सीमाएं और अपेक्षाएं करें स्पष्ट

इसी तर्ज पर अपने घरेलू सहायक के साथ स्पष्ट सीमाएं और अपेक्षाएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। इसमें उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को परिभाषित करना उनके काम के घंटे और दिनों को निर्दिष्ट करना और किसी भी उल्लंघन के परिणामों को रेखांकित करना शामिल है। यह आपके और आपके घरेलू सहायक के बीच उत्पन्न होने वाली किसी भी गलतफहमी या असहमति को रोकने में मदद कर सकता है।

घर पर काम करने वालों को दें पूर्ण सम्मान और प्यार

अपने घरेलू सहायक के साथ आपसी सम्मान और विश्वास का संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण है। यह उन्हें दयालुता, सम्मान और निष्पक्षता के साथ व्यवहार करके प्राप्त किया जा सकता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें उचित मजदूरी का भुगतान किया जाए और उन्हें पर्याप्त आवास और रहने की स्थिति प्रदान हो। यह उनकी नौकरी के प्रति वफादारी और प्रतिबद्धता की भावना बनाने में मदद कर सकता है जिससे उनके किसी भी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों में शामिल होने की संभावना कम हो जाती है।

घरेलू सहायकों पर रखें पैनी नजर और रहे सर्तक

अपने घरेलू सहायक के व्यवहार और गतिविधियों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है जब वे आपके घर में काम कर रहे हैं। इसमें उनके काम के प्रदर्शन की निगरानी करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि वे अपने कार्यों को संतोषजनक मानक तक पूरा कर रहे हैं।

किसी भी असामान्य व्यवहार या गतिविधियों के बारे में पता होना भी महत्वपूर्ण है, जिसमें वे संलग्न हो सकते हैं, जैसे कि अनधिकृत ब्रेक लेना, अपने व्यक्तिगत सामानों के माध्यम से आपकी अथवा अन्य परिजनों की गुपत रूप से जासूसी करना या अपने घर के प्रतिबंधित क्षेत्रों तक उनका बार-बार बिना कारण पहुंचने का प्रयास करना।

आपातकालीन स्थिति के लिए सदैव तैयार रखे गोपनीय योजना

आपातकालीन स्थिति या किसी भी संदिग्ध गतिविधि के मामले में एक बेहद मजबूत गोपनीय योजना होना महत्वपूर्ण है। इसमें पुलिस और अग्निशमन विभाग सहित आपातकालीन संपर्कों की एक सूची शामिल होनी चाहिए और किसी भी गंभीर हालात से निपटने हेतु आपकी खुद की सदैव तैयारी होनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर घर में नजदीकी पुलिस थाने के फोन नंबर सहित पुलिस हैल्पलाइन नंबर सदैव पास होने चाहिए। इसके अलावा यह सुनिश्चित करना कि आपका घरेलू सहायक जानता है कि आपातकालीन स्थिति में उनसे कैसे संपर्क किया जाए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!