अमरीकी संस्था ने सिख भावनाओं को किया तार-तार, SGPC ने लिया सख्त नोटिस

Edited By Urmila,Updated: 25 Mar, 2022 10:38 AM

american organization tarnished sikh sentiments sgpc took strict notice

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने अमरीका की एक संस्था ‘सिख बुक क्लब’ की तरफ से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबाणी के साथ...

अमृतसर (दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने अमरीका की एक संस्था ‘सिख बुक क्लब’ की तरफ से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबाणी के साथ छेड़छाड़ कर बीड़ छापने और उसका पी.डी.एफ. वेबसाइट पर डालने का सख्त नोटिस लिया है। शिरोमणि कमेटी प्रधान ने इस सम्बन्ध में मिलीं शिकायतों पर कार्यवाही करते श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार को गुरबाणी के साथ छेड़छाड़ करने वाले व्यक्ति विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की अपील की है। यह हरकत अमरीकी संस्था सिख बुक क्लब वाले थमिन्दर सिंह आनंद नाम के व्यक्ति ने की है, जिसने तैयार की बीड़ को सिख बुक क्लब डॉटकाम पर पी.डी.एफ. बनाकर अपलोड किया है। इस व्यक्ति की तरफ से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबाणी में अपने पास से फालतू 'मात्राएं और बिन्दियां' लगाने की भद्दी हरकत की गई है जिसको शिरोमणि कमेटी ने गंभीरता के साथ लेती मामला श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब को भेज दिया है।

यह भी पढ़ेंः राधा स्वामी सत्संग डेरा ब्यास जाने वाली संगत के लिए अहम खबर

शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने इसको गुरबाणी की घोर बेअदबी इकरार देते संबंधित खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है। उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से अपील की कि इस सम्बन्ध में तुरंत विचार करक आदेश जारी किया जाए। शिरोमणि कमेटी प्रधान ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबाणी के साथ छेड़छाड़ करने का किसी को हक नहीं है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छपाई भी अपने आप नहीं कर सकता। अमरीका निवासी व्यक्ति की तरफ से सिखों की भावनाओं को चोट मारी गई है जिस पर श्री अकाल तख्त साहिब की तरफ से मिसाली कार्यवाही होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः चंडीगढ़ PGI की ने की आज का दिन मरीज रैफर न करने की अपील, जानें वजह

उन्होंने यह भी बताया कि इसी थमिन्दर सिंह आनंद नाम के व्यक्ति पर 2014 में चीन से पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब छपवा कर डाक के द्वारा बांटने के कारण भी शिरोमणी कमेटी की तरफ से 295-ए का पर्चा दर्ज करवाया गया था। अब फिर एक बार सिख भावनाओं को तार-तार किया है। शिरोमणी कमेटी प्रधान ने संगत से अपील की कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबाणी के सत्कार को देखते अमरीका निवासी थमिन्दर सिंह आनंद का सख्त विरोध किया जाए और उसकी तरफ से वेबसाइट जरिए बांटे जा रहे 'श्री गुरु ग्रंथ साहिब' को डाउनलोड करके आगे न बढ़ाया जाए। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!