SGPC की तरफ से 12 अरब रुपए का वार्षिक बजट पेश

Edited By Mohit,Updated: 30 Mar, 2019 07:41 PM

sgpc annual budget

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा शनिवार को वर्ष 2019-20 के लिए 12 अरब पांच करोड़ तीन लाख रुपए का सालाना बजट पेश किया गया जो पिछले वर्ष के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक है।

अमृतसरः शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा शनिवार को वर्ष 2019-20 के लिए 12 अरब पांच करोड़ तीन लाख रुपए का सालाना बजट पेश किया गया जो पिछले वर्ष के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक है। एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल की अध्यक्षता में तेजा सिंह समुद्री हाल में आयोजित समारोह में एसजीपीसी के महासचिव गुरबचन सिंह करमूंवाला ने आज सालाना बजट पेश किया जिसे उपस्थित सभी सदस्यों ने जयकारों की गूंज में पास कर दिया। इस अवसर पर श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, भाई सुल्तान सिंह अर्जक भी मौजूद थे।  

बजट में जनरल बोर्ड फंड के लिए 72 करोड़ 50 लाख रुपए, ट्रस्ट फंड के लिए 50 करोड़ 60 लाख रुपए, विद्या फंड 37 करोड़ 40 लाख रुपए, प्रिंटिंग प्रेसों के लिए सात करोड़ 65 लाख रुपए, धर्म प्रचार समिति के लिए 84 करोड़ रुपए, गुरुद्वारा साहिबान सेक्शन-85 के लिए 7 अरब एक करोड़ 52 लाख रुपए, गुरुद्वारों के प्रबंध के लिए 13 करोड़ 36 लाख रुपए और शैक्षिक संस्थानों के लिए 2 अरब 38 करोड़ रुपए रखे गए हैं। भाई लोंगोवाल ने बजट की प्रशंसा करते हुए इस श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित बताया। उन्होंने कहा कि शिरोमणि समिति की ओर से नवंबर माह में 550वां वार्षिक प्रकाश पर्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा, जिसके लिए धर्म प्रचार समिति के बजट का बड़ा हिस्सा खर्च किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि बजट में 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर करवाए जाने वाले समागमों के लिए 12 करोड़ 63 लाख रुपए की विशेष राशि रखी गई है। इसके इलावा सिख इतिहास सम्बन्धित प्रतियोगिता, धार्मिक परीक्षा, पत्र व्यवहार पाठ्यक्रम आदि के लिए 19 करोड़ 30 लाख रुपए रखे गए हैं। भाई लोंगोवाल ने बताया कि बजट में सिकलिगर सिख, चूड़ी वेचने वाले सिखों, पंजाब और पंजाब से बाहर के गुरुद्वारों और जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता के लिए 14 करोड़ 50 लाख रुपए आरक्षित होंगे। राष्ट्रीय मसलों की पैरवी के लिए भी विशेष राशि रखी गई है।  

भाई लोंगोवाल ने बताया कि खालसाई खेल के लिए 60 लाख रुपए, सिख खिलाड़यिों के लिए एक करोड़ रुपए, धार्मिक फौजियों और उनके परिवारों की सहायता के लिए दो करोड़ रुपए, सिख मिशनों के लिए आठ करोड़ रुपए, सिख इतिहास की खोज और छपाई के लिए 70 लाख रुपए और कुदरती आफतों के लिए भी 70 लाख रुपए की राशि रखी गयी है। एसजीपीसी प्रधान ने कहा कि यह वर्ष श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित है और इस सम्बन्ध में शिरोमणि समिति की तरफ से जहां विशेष समागम करवाए जा रहे हैं, वहीं सुलतानपुर लोधी में याद चिन्हों और अलग -अलग मार्गों पर सुंदर यादगारी गेट भी बनाए जा रहे हैं। सुलतानपुर लोधी में गुरुद्वारा संत घाटा के नकादीक मूल मंत्र स्थान का निर्माण जारी है और इसी तरह संगत के ठहरने के लिए विशाल स्तर पर निवासों साथ-साथ वाहन पार्किंग का भी प्रबंध किया जा रहा है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!