Punjab: 1 जून को बंद हो जाएगा रसोई गैस कनैक्शन? जानें क्या है पूरा सच

Edited By Vatika,Updated: 31 May, 2024 10:54 AM

punjab kitchen gas connection will be closed on june 1

जारी किए आदेशों के मुताबिक सभी औपचारिकता पूरी कर ले और 1 जून को उपभोक्ताओं का गैस कनैक्शन बंद न हो सके।

लुधियाना(खुराना): पंजाब भर में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर छिड़ी उस चर्चा ने लोगों में हड़कंप मचा दिया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि गैस कंपनियों द्वारा जारी किए निर्देशों के मुताबिक 31 मई तक बायोमैट्रिक नहीं करवाने वाले घरेलू गैस उपभोक्ताओं का 1 जून को रसोई गैस कनैक्शन रद्द कर दिया जाएगा। फेसबुक, व्हाट्सएप, वैब न्यूज चैनल एवं इंस्टाग्राम आदि पर छिड़ी उक्त चर्चा के कारण राज्य की लगभग सभी गैस एजैंसियों पर घरेलू गैस उपभोक्ताओं की भारी भीड़ उमदने लगी है, ताकि उपभोक्ता समय रहते ही गैस कंपनियों द्वारा जारी किए आदेशों के मुताबिक सभी औपचारिकता पूरी कर ले और 1 जून को उपभोक्ताओं का गैस कनैक्शन बंद न हो सके।

मौजूदा समय दौरान इंडेन गैस कंपनी, हिंदुस्तान गैस कंपनी और भारत गैस कंपनी से संबंधित सभी गैस एजैंसियों पर हालत यह बने हुए हैं कि डीलरों द्वारा एजैंसी पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को रविवार वाले दिन भी गैस एजैंसी के कार्यालय में बुलाकर उपभोक्ताओं की ई.के.वाई.सी. करने का काम किया जा रहा है। इसमें डीलरों द्वारा उपभोक्ताओं को ई.के.वाई.सी. योजना से जोड़ने के दौरान बायोमैट्रिक मशीन पर उपभोक्ता के अंगूठे का निशान लेने से हैं। एजैंसी द्वारा जारी गैस कनैक्शन की कॉपी आधार कार्ड बैंक अकाऊंट की फोटो कॉपी आदि जमा की जा रही है। हालांकि बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने पहले से ही सभी औपचारिकताएं पूरी की ली है लेकिन इसके सोशल मीडिया पर छिड़ी गैस कनैक्शन बंद होने संबंधी चर्चा के कारण उपभोक्ताओं में अफरा-तफरी मची हुई है।

केंद्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय सहित गैस कंपनियों के अधिकारियों द्वारा जारी किए निर्देशों के मुताबिक प्रत्येक रसोई गैस उपभोक्ता को ई.के.वाई.सी. करवाना जरूरी है। ऐसे में सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर प्रत्येक उपभोक्ता की ई.के.वाई.सी. करवाई जा रही है ताकि फर्जी मल्टीपल में मर चुके लोगों के नाम पर चल रहे घरेलू गैस कनैक्शन को रद्द किया जा सके। इस मामले में हिंदुस्तान गैस कंपनी के अधिकारी अभिमन्यु झा ने दावा किया है कि उन्हें इस बात का कोई ज्ञान नहीं है कि सोशल मीडिया पर उक्त चर्चा क्यों और कैसे छिड़ी हुई है जबकि कंपनी के अधिकारियों को लिखित में ऐसी कोई भी आदेश जारी नहीं हुए हैं जिसमें गैस कंपनियों के आला अधिकारियों द्वारा बायोमैट्रिक नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं के गैस कनैक्शन रद्द करने के निर्देश जारी किए हो।

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!