CM चेहरा बनने तक जानें 'आप' के स्टार भगवंत मान का राजनीतिक सफर

Edited By Urmila, Updated: 18 Jan, 2022 12:53 PM

know the political journey of  aap  star bhagwant mann till he becomes cm face

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर दिया गया है। अरविन्द केजरीवाल ने विधानसभा मतदान के मद्देनजर...

जालंधरः आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर दिया गया है। अरविन्द केजरीवाल ने विधानसभा मतदान के मद्देनजर भगवंत मान को पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के चेहरे की तरफ से ऐलान कर दिया है। भगवंत मान के ऐलान के बाद सभी आप नेताओं की तरफ से उनको बधाई दी गई।

राजनीतिक सफर
भगवंत मान का जन्म 17 अक्तूबर 1972 को सतौज, जिला संगरूर पंजाब में हुआ हैं। भगवंत मान एक हासरस कलाकार और राजनीतिज्ञ है। वह पंजाबी में अपनी, स्किटें कर और ज्यादा मशहूर हुए हैं। भगवंत मान ने अपना कमेडियन के तौर पर करियर यूनिवर्सिटी के यूथ फैस्टीवलों और अंतर कालेज मुकाबलों में भाग लेने से शुरू किया था। उसने पंजाबी यूनिवर्सिटी से सुनाम कालेज के लिए दो गोल्ड मैडल जीते। भगवंत मान संगरूर जिले 16वीं लोकसभा के सांसद हैं। उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव जीता।

संसद मैंबर भगवंत मान 2014 से संगरूर लोकसभा हलके का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 2011 में भगवंत मान ने पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की राजनीतिक पार्टी पी.पी.पी. द्वारा सक्रिय राजनीति में कदम रखा। 2012 में उन्होंने लहरागागा विधानसभा हलके से चुनाव लड़ा परन्तु चयन हार गए। फिर भगवंत मान ने मार्च 2014 में आम आदमी पार्टी (आप) ज्वाइन कर ली और 'आप' की टिकट पर संगरूर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा।

इस चुनाव में उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के महारथी नेता सुखदेव सिंह ढींडसा को 2 लाख वोटों के साथ हरा कर पंजाब की राजनीति में नया रिकार्ड बनाया। 2017 के चुनावों में भगवंत मान 'आप' के स्टार प्रचार के साथ ही जलालाबाद से चुनाव लड़ने को लेकर मुख्य सुर्खियों में हैं। 2019 में भगवंत मान ने फिर आम आदमी पार्टी से संगरूर जिले से लोकसभा चुनाव लड़ा। संगरूर से मान ने 111,111 वोटें हासिल करके जीत प्राप्त की। वह संसद के निचले सदन लोकसभा में आम आदमी पार्टी में से संसद मैंबर हैं। 

आपको बता दें कि आज भगवंत मान के राजनीतिक सफर ने उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचा दिया है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कन्वीनर व दिल्ली सी.एम. केजरीवाल द्वारा आम आदमी पार्टी के सी.एम. चेहरे से पर्दा उठाते हुए मोहाली में प्रेस कान्फ्रेंस दौरान उन्होंने भगवंत मान को पंजाब का सी.एम. चेहरा घोषित किया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!