Jalandhar: त्योहारों के सीजन में GST विभाग की बाजारों में दबिश, मचा हड़कंप

Edited By Urmila,Updated: 05 Oct, 2024 10:56 AM

jalandhar gst department raids markets during festive season

नवरात्रों के प्रारंभ होने के साथ ही उत्तर भारत में फेस्टिवल सीजन की शुरूआत हो जाती है जिस दौरान अष्टमी पूजन, नवमी, दशहरा, करवाचौथ व्रत, धनतेरस, दीवाली, भैयादूज जैसे कई पर्व आते हैं।

 जालंधर : नवरात्रों के प्रारंभ होने के साथ ही उत्तर भारत में फेस्टिवल सीजन (Festival Season) की शुरूआत हो जाती है जिस दौरान अष्टमी पूजन, नवमी, दशहरा, करवाचौथ व्रत, धनतेरस, दीवाली, भैयादूज जैसे कई पर्व आते हैं। फैस्टिवल सीजन दौरान दुकानदारों की बिक्री भी अधिक होती है और सरकारी विभागों को अधिक टैक्स आने की उम्मीद भी बनी रहती है। इस बार त्यौहारी सीजन की शुरुआत में जी.एस.टी. विभाग (GST Department) ने जालंधर में जैसी सक्रियता दिखाई है, उससे शहर के अंदरूनी बाजारों के दुकानदारों में सहम भी पनपने लगा है।

गौरतलब है कि गत दिवस फाइनैंशियल कमिश्नर कृष्ण कुमार यादव ने खुद जी.एस.टी. विभाग के बड़े अधिकारियों की टीम को साथ लेकर शहर के कई अंदरूनी बाजारों का दौरा किया था। एक अवसर पर जब उन्होंने 5 ग्राहकों के हाथों में पकड़े सामान को चैक करवाया तो जी.एस.टी. विभाग जालंधर की टीम को उस समय काफी नामोशी झेलनी पड़ी जब 5 में से 4 ग्राहकों का सामान बिना बिल के था और केवल एक के पास ही बिल मिला।

ऐसे में संबंधित दुकानदारों के पास जाकर बिल कटवाए गए और टैक्स भरवाया गया। इसके बाद स्थानीय अधिकारियों को निर्देश मिले कि रैनक बाजार, शेखां बाजार, अटारी बाजार, पीर बोदला बाजार, दिलकुशा मार्कीट, फगवाड़ा गेट, भगत सिंह चौक मार्कीट इत्यादि स्थानों पर उन दुकानदारों की पहचान की जाए जो सामान तो बेचते हैं परंतु बिल नहीं काटते।

अब देखना है कि आने वाले दिनों में जी.एस.टी. विभाग की टीमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शहर की किस-किस मार्कीट में जाकर उन दुकानदारों का पता लगाएगी जो बिना बिल के ज्यादातर सामान बेचते हैं। इतना अवश्य है कि अब ज्यादातर दुकानदारों ने ग्राहक को बिल देना चालू कर दिया है और रिक्शा रेहड़ी वालों के पास भी बिल होते हैं। बाजार में यही सुनने को मिल रहा है कि बिल जरूर लेकर जाना, सख्ती बहुत है।

ट्रेडर्ज फोरम से संबंधित कारोबारी टैक्सेशन अधिकारियों से मिले, अच्छे माहौल में हुई बैठक

शरद नवरात्रों के प्रारंभ में ही जिस प्रकार जी.एस.टी. विभाग (GST Department) की टीमों ने शहर के अंदरूनी बाजारों में दबिश दी, उससे पनपे रोष के मद्देनजर ट्रेडर्स फोरम (Traders Forum) के नेतृत्व में कारोबारियों एवं व्यापारियों का एक शिष्टमंडल गत दिन टैक्सेशन अधिकारियों से मिला। इस शिष्टमंडल का नेतृत्व कारोबारी नेता रविंद्र धीर, बलजीत सिंह आहलुवालिया, अमित सहगल, सुरेश गुप्ता, अरुण बजाज, विपन परिंजा, अश्विनी मल्होत्रा और विजय धीर ने किया। टैक्सेशन विभाग की ओर से डी.ई.टी.सी. मैडम दरबीर राज कौर, ए.ई.टी.सी. जालंधर वन अनुराग भारती, जालंधर टू सुनील कुमार और जालंधर थ्री नरेंद्र कौर उपस्थित थे।

कारोबारी नेताओं ने अधिकारियों के समक्ष व्यापारी वर्ग की परेशानियों के साथ-साथ गत दिवस जी.एस.टी. विभाग द्वारा चलाए गए चैकिंग अभियान संबंधी रोष प्रकट करते हुए कहा कि त्यौहारों के समय पर विभाग द्वारा ताबड़तोड़ चैकिंग से एक तरफ जहां व्यापारी वर्ग में चिंता व्याप्त है, वही सामान्य उपभोक्ता भी परेशान हैं। इन व्यापारी नेताओं ने कहा कि एक महीना ही होता है जिससे छोटे दुकानदार अपनी साल भर की रोटी निकालते हैं और उस महीने की शुरूआत पर और पहले नवरात्र पर विभाग की यह कार्रवाई असहनीय है, इस पर रोक लगाने की जरूरत है।

डी.ई.टी.सी. मैडम दरबीर राज कौर ने शिष्टमंडल को आश्वासन दिया कि विभाग की तरफ से किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चैकिंग अभियान दौरान कल भी जिन लोगों ने माल बेचा और बिल नहीं काटे, उन लोगों से विभाग ने बिल कटवाए गए हैं। विभाग की तरफ से कारोबारी और व्यापारी वर्ग को अपील है कि जब भी कोई माल बेचे तो उसका बिल जरूर काटे, यह एक सामान्य प्राक्रिया है जो सारे पंजाब में चल रही है। बैठक दौरान अधिकारियों का मकसद यही संदेश देना था कि बिना बिल सामान बेचने वाले दुकानदारों विरुद्ध चैकिंग अभियान जारी रहेगा।

अधिकारियों ने एक उदाहरण देते हुए यह भी बताया कि गत दिवस रैनक बाजार में एक दुकानदार के गल्ले में करीब डेढ़ लाख कैश पड़ा था पर उसने एक भी बिल नहीं काटा था। जबकि उसी के एक पड़ोसी दुकानदार ने उस समय तक 17-18 बिल काट दिए थे। विभाग ने बिल काटने वाले दुकानदार की प्रशंसा भी की और उस संग फोटो भी खिंचवाई। अधिकारियों ने यह भी बताया कि इलैक्ट्रॉनिक्स मार्कीट के कई दुकानदारों ने खुद को विभाग पास रजिस्टर्ड ही नहीं करवाया। उनका यह भी कहना था कि ज्यादातर दुकानदारों ने बिल न काटकर स्टॉक बढ़ाया हुआ है, उन्हें भी बिल काटने हेतु बाध्य किया जाएगा।

इस बैठक में रमेश आनंद, राजिंदर चतरथ, प्रेम उप्पल, टी.एस.बेदी, मनोज कपिला, सुरिंदर सिंह, भूपिंदर सिंह लक्की, हरप्रीत सिंह लवली, सरबजीत सिंह आनंद, जसपाल सिंह फ्लोरा, बलबीर सिंह, राजन गोसाई, संजय अरोड़ा, अमरीक सिंह मोखा, गौरव बस्सी, विक्की मलिक, गगन छाबड़ा इत्यादि मौजूद रहे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!