Edited By Kamini,Updated: 11 Dec, 2025 04:41 PM

इंडिगो एयरलाइंस ने उड़ान रद्द होने से परेशान यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है।
पंजाब डेस्क : इंडिगो एयरलाइंस ने उड़ान रद्द होने से परेशान यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। दिसंबर के पहले हफ्ते में बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द होने से प्रभावित यात्रियों को कंपनी मुआवजा देने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार कंपनी DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के नियमों के अनुसार 5,000 से 10,000 रुपये तक का मुआवजा देगी। 3, 4 और 5 दिसंबर को इंडिगो की सैकड़ों उड़ानें रद्द होने से यात्रियों को भारी परेशानियों और आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा था। इसके बाद DGCA ने एयरलाइन के खिलाफ कड़े कदम उठाए।
मुआवजा और वाउचर की जानकारी
- एयरलाइन के अनुसार मुआवज़े की राशि उड़ान की दूरी, टिकट श्रेणी और यात्री को हुई परेशानी के आधारों पर तय होगी। इसका उद्देश्य यात्रियों के आर्थिक नुकसान की भरपाई करना है।
- सबसे अधिक प्रभावित यात्रियों को 10,000 रुपये तक के ट्रैवल वाउचर भी दिए जाएंगे। यह वाउचर उन यात्रियों के लिए बड़ी राहत है जिनकी यात्रा योजनाएं अचानक बदल गईं।
कौन होगा वाउचर पाने का हकदार?
इंडिगो ने बताया कि 10,000 रुपये का वाउचर उन यात्रियों को दिया जाएगा जिनकी उड़ानें एक से अधिक बार रद्द/रीशेड्यूल हुईं या फिर जिन्हें एयरपोर्ट पर लंबा इंतजार करना पड़ा। इन वाउचरों की खासियत ये है कि, ये 12 महीने तक कभी भी उपयोग कर सकते हैं। भारत में किसी भी इंडिगो घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
इंडिगो ने जताया खेद
कंपनी ने उड़ानें रद्द होने से हुई असुविधा के लिए यात्रियों से माफी मांगी है और कहा है कि वे मुआवज़ा पाने के लिए अपने पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजे गए संदेशों की जांच करें।
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