पंजाब में बिजली दरें जरूरत से ज्यादा होने के चलते उपभोक्ताओं पर पड़ रहा आर्थिक बोझ: चीमा

Edited By Vaneet,Updated: 17 Feb, 2020 09:15 AM

economic burden on consumers due to excessive electricity rates in punjab

पंजाब में बिजली दरें जरूरत से अधिक होने के चलते उपभोक्ताओं की जेबों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ रहा है, परन्तु राज्य सरकार इस मसले के हल...

मानसा(जस्सल): पंजाब में बिजली दरें जरूरत से अधिक होने के चलते उपभोक्ताओं की जेबों पर भारी आर्थिक बोझ पड़ रहा है, परन्तु राज्य सरकार इस मसले के हल के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही। बुद्धिमान लोगों की राय है कि यदि बिजली टैरिफ अनुसार यह बिल सिर्फ एक महीने का भेजा जाए तो राज्य अंदर उपभोक्ताओं को आने वाले बिलों की दरों में काफी कटौती हो सकती है, क्योंकि इक_े 2 महीनों के बिजली के बिल में यूनिट बढऩे से बिजली के बिल में बिजली दरों के टैरिफ अनुसार कीमत में और बढ़ौतरी हो जाती है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं की जेब पर काफी बोझ पड़ रहा है। यदि देखा जाए तो दिल्ली में ‘आप’ सरकार की तरफ से बाहर से बिजली खरीद कर राज्य के उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली दी जा रही है परन्तु पंजाब में कांग्रेस सरकार राज्य में बिजली उत्पादन होने के बावजूद खपतकारों को महंगी बिजली दे रही है।  

सूत्रों अनुसार पंजाब में बिजली की स्लैब हद के हिसाब से बिजली के रेट तय किए जाते हैं परंतु बिजली विभाग की तरफ से उपभोक्ताओं को 2 महीने का बिजली बिल भेजने से बिङ्क्षलग ऊपर वाले स्लैब रेट से होती जिस कारण उपभोक्ता भारी भरकम बिल भरने को मजबूर हैं। दूसरे तरफ खेती मोटरों के बिल माफ करने से भी इसका फाल्तू बोझ आम उपभोक्ताओं पर पड़ता है। पावरकॉम के टैरिफ अनुसार घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पहले 100 यूनिट तक 4.91 पैसे, अगले 200 यूनिटों तक 6.51 पैसे, अगले 300 यूनिटों तक 7.12 पैसे, बाकी बचते यूनिटों पर 7.33 पैसे प्रति यूनिट लिए जाते हैं जबकि व्यापारिक कामों के लिए पहले 100 यूनिटों तक 6.86 पैसे, अगले 400 यूनिट तक 7.12 पैसे और बाकी बचते यूनिटों पर 7.24 पैसे यूनिट वसूले जाते हैं। 

राज्य अंदर उपभोक्ताओं को बिजली बिल 2 महीने का भेजा जाता है, जिससे इस टैरिफ अनुसार लोगों को अधिक पैसे भरने पड़ते हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि पावरकाम यह बिल एक महीने का भी भेजे तो आम लोगों का बड़ा फायदा हो सकता है। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के पंजाब विधान सभा में विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा का कहना है कि पंजाब सरकार को भी दिल्ली की तर्ज पर आम लोगों को सस्ती बिजली मुहैया करवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि लोग 2022 में आम आदमी पार्टी को मौका देते हैं तो वह दिल्ली की तर्ज पर पंजाब अंदर राज्य के लोगों को सेहत व शिक्षा सुविधाओं के साथ-साथ बिजली भी बहुत कम रेटों पर उपलब्ध करवाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!