Bird Flu: तालाब में मरी मिलीं दर्जन प्रवासी बत्तखें, गांव वासियों में फैली दहशत

Edited By Vatika,Updated: 21 Jan, 2021 12:15 PM

dozens of migratory ducks found dead in the pond

बर्ड फ्लू की दहशत के चलते यहां के नजदीकी गांव नडियाली के तालाब में दर्जन के करीब प्रवासी बत्तखें मरने के कारण गांव वासियों में दहशत का माहौल है।

बनूड़ : बर्ड फ्लू की दहशत के चलते यहां के नजदीकी गांव नडियाली के तालाब में दर्जन के करीब प्रवासी बत्तखें मरने के कारण गांव वासियों में दहशत का माहौल है। किसान बलवंत सिंह नडियाली ने बताया कि वह अपने गांव के निवासी निर्मल दोधी और अन्य व्यक्तियों के साथ सुबह करीब 10 बजे पंचायती जमीन में बने तालाब के नजदीक खड़ें थे।

उन्होंने बताया कि इस पंचायती तालाब में हर साल प्रवासी पक्षी इन दिनों में आते हैं, जो कि नहाते और अठखेलियां करते बहुत प्यारे लगते हैं। गांव वासियों ने बताया कि जब वह इन प्रवासी पक्षियों को देख रहे थे तो दर्जन के करीब प्रवासी बत्तखें तालाब के किनारे पड़ीं तड़प रही थीं। इस घटना को देख कर उन्होंने पशु पालन विभाग के डायरैक्टर को फ़ोन किया।

इसके बाद बनूड़ के पशु अस्पताल में तैनात वेटरनरी डा. मनीष कुमार और अन्य टीम मौके पर भेजी गई। टीम ने तालाब के किनारे पड़ीं दर्जन के करीब बत्तखों को इकट्ठा करवाया। जब वह मरी प्रवासी बत्तखों को इकट्ठा कर रहे थे तो देखा कि तालाब के किनारे जहरीली दवा की खाली पूड़ियां और ज़हरीली दवा में मिले  हुए चावल पड़े थे। इस घटना की सूचना जंगल विभाग के अधिकारियों को दी गई। अधिकारियों ने मौके पर मरें बत्तखों के नमूने लेकर लेबोरेटरी में जांच के लिए भेज दिए हैं। बातचीत करने पर डाक्टरों ने बताया कि लेबोरेटरी में से रिपोर्ट आने के बाद में ही बताया जा सकता है कि इन बत्तखों की मौत बर्ड फ्लू के साथ हुई है या जहरीली दवा खाने से।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!