Punjab Bandh: उग्र हुआ रविदासिया समाज का आंदोलन, 21 अगस्त को जंतर- मंतर में करेंगे प्रदर्शन

Edited By Vaneet,Updated: 13 Aug, 2019 02:26 PM

ravidasiya society movement became fierce

दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर तोडऩे के विरोध में मंगलवार दोपहर बाद पुलिस के पहरे में पंजाब में रविदासिया समाज का आंदोलन उग्र हो गया।....

जालंधर: दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर तोडऩे के विरोध में मंगलवार दोपहर बाद पुलिस के पहरे में पंजाब में रविदासिया समाज का आंदोलन उग्र हो गया। बंद के दारैरान सूबे के सभी जिलों को हाई अलर्ट जारी किया गया है। जबकि ऐहतियात के तौर पर जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला और गुरदासपुर के सारे स्कूल और कॉलेज बंद रहे। सुबह करीब 8.30 बजे जालंधर में दिल्ली हाइवे को बंद कर प्रदर्शनकारियों ने पंजाब बंद का आगाज कर दिया था, लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद विभिन्न शहरों में हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतर आए। इस दौरान कुछ शहरों में खुली दुकानों को लेकर बहस-बाजी और झड़प की घटनाएं भी हुई मगर पुलिस के पहरे में हालात भी नियंत्रण में रहे। वहीं रविदास यमुदाय ने 21 अगस्त को दिल्ली के जंतर मंतर में प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

PunjabKesari

शहर जिनमें अधिक दिखा बंद का असर
रविदासिया समाज के लोंगों की सर्वाधिक आबादी जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला और गुरदासपुर में है। इन्हीं जिलों में आंदोलन का सबसे ज्यादा असर दिखा। आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन था इसलिए शांतिप्रिय ढंग से लोग प्रदर्शन करते रहे। जालंधर और लुधियाना से सुबह आंदोलन की शुआत हुई इसके बाद मोगा, समाना, पटियाला और तलवंडी साबों में भी लोग घरों से बाहर निकल कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इसके अलावा पठानकोट, होशियारपुर, बरनाला, गुरदासपुर, मलोट, मोहाली, नवांशहर, भवानी गढ़ और फाजिल्का में भी मंदिर तोडऩे के विरोध में लोगों ने केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी भड़ास निकाली।

PunjabKesari

पंजाब कांग्रेस कर रही है समर्थन
इस बीच पंजाब सरकार में मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और अरुणा चौधरी और पंजाब के एससीएसटी मंत्री साधू सिंह धर्मसोत भी पंजाब बंद के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर तोडऩे जाने से रविदास समुदाय के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। धर्मसोत ने कहा कि सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पत्र लिखकर पीएम मोदी को स्थिति से अवगत करवाकर दोबारा मंदिर निर्माण की गुजारिश की है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। चरणजीत सिंह चन्नी और अरुणा चौधरी ने बीते सोमवार को ऐतिहासिक मंदिर को गिराए जाने के फैसले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एजेंडा करार दिया था।

PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!