Edited By Urmila,Updated: 20 Nov, 2024 10:21 AM
रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की तरफ से सोशाल मीडिया पर मिलने वाली शिकायतों का निपटारा करते हुए रेल विभाग की तरफ से संबधित ठेकेदारों से 4 करोड़ 40 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।
लुधियाना (गौतम) : रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की तरफ से सोशाल मीडिया पर मिलने वाली शिकायतों का निपटारा करते हुए रेल विभाग की तरफ से संबधित ठेकेदारों से 4 करोड़ 40 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। विभाग के अनुसार अप्रैल 2024 से अक्टूबर तक 1750 शिकायतों पर 25000 प्रति ठेकेदार का जुर्माना लगाया गया है जबकि 30 खानपान से जुड़ी शिकायतों के मामले में एक लाख रुपए और एक मामले में ठेकेदार पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
गौर है कि यात्रा के दौरान रेल यात्रियों की तरफ से विभाग की तरफ से यात्रियों की सेवा में सुधार के लिए चलाए जा रहे रेल मदद ऐप पर पोस्ट की कई शिकायतों को जल्द से जल्द से निपटाने के निर्देश रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से दिए गए है जिसके चलते रेलवे बोर्ड की तरफ से कंट्रोल रूम में अधिकारियों की टीम सोशल मीडिया, रेल मदद ऑनलाइन व 139 पर होने वाली शिकायतों की 24 घंटे निगरानी कर रहा है। टीम की तरफ से सोशल मीडिया पर शिकायत मिलते ही संबधित जोनल रेलवे व डिवीजन में अधिकारी सक्रिय हो जाते है जोकि यात्रियों से संपर्क कर उनकी शिकायतों का समाधान करते है। इसके अलावा डिवीजन के अधिकारी तत्काल संबंधित ठेकेदार पर शिकायत की गंभीरता के आधार पर जुर्माना लगाने के निर्देश देते हैं।
अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here