होला मोहल्ला को लेकर तैयारियां शुरू, श्रद्धालुओं के लिए किए जाएंगे विशेष प्रबंध

Edited By Kalash,Updated: 26 Feb, 2022 03:52 PM

preparations for hola mohalla special arrangements for devotees

होला मोहल्ला का त्योहार श्री कीरतपुर साहिब व श्री आनंदपुर साहिब में 14 से 16 और 17 से 19 मार्च तक मनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की तरफ से सभी प्रबंध

रूपनगर (विजय): होला मोहल्ला का त्योहार श्री कीरतपुर साहिब व श्री आनंदपुर साहिब में 14 से 16 और 17 से 19 मार्च तक मनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की तरफ से सभी प्रबंध करने के लिए अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारियां लगाई गई हैं जिससे देश-विदेश से आने वाली लाखों संगत को हर अपेक्षित और उपयुक्त सुविधा मुहैया करवाई जा सके। संगत /श्रद्धालुओं को प्रसासन की तरफ से यह भी अपील की गई है कि कोरोना की वैक्सीन लगवा कर ही मेले में आए जिससे लोगों की सेहत और सुरक्षा को यकीनी बनाया जा सके। यह बातें डिप्टी कमिश्नर रूपनगर सोनाली गिरी ने आज जिले के सिविल और पुलिस अधिकारियों के साथ मेले के प्रबंधों संबंधी रखी एक मीटिंग के मौके पर कहे। उन्होंने कहा कि मेले के प्रबंधों के लिए मेला अफसर की तैनाती कर दी गई है।

यह भी पढ़ें : भारत द्वारा रूस के खिलाफ वोट न देने पर मनीष तिवारी का बयान

केशव गोयल एस.डी.एम. श्री आनंदपुर साहिब मेला अफसर होंगे और मेले के क्षेत्र को 11 सेक्टरों में बांटा गया है, इसके इलावा 2 सेक्टर कीरतपुर साहिब में बनाए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि मुख्य कंट्रोल रूम पुलिस स्टेशन श्री आनंदपुर साहिब में स्थापित जाएगा, जहां सिविल कंट्रोल रूम के साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। इसके इलावा हर सेक्टर में एक अलग सब कंट्रोल रूम स्थापित होगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पार्किंग वाले स्थानों की शिनाख्त करके वहां उचित पार्किंग के प्रबंध किए जाएंगे और मेला क्षेत्र के आस आसपास के लोगों को आने जाने के लिए डायवर्ट रूट तैयार किए जा रहे हैं, जिनकी सूचना प्रचार साधनों के द्वारा लोगों को तक पहुंचाई जाएगी जिससे ट्रैफिक सही तरह से चलता रह सके।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें : यूक्रेन-रूस जंगः माता-पिता का छलकता दर्द, भारत सरकार से की मांग

उन्होंने सिविल सर्जन डा. परमिंदर कुमार को हिदायत दी कि हर 300 से 400 मीटर की दूरी पर मेडिकल टीमें तैनात की जाएं और अस्पतालों से लेकर हर सेक्टर में एंबुलेंस का प्रबंध किया जाए। होला मोहल्ला में आने वाली संगत के लिए पीने का पानी, पखाने और मेला क्षेत्र में रोशनी, साफ-सफाई के प्रबंध करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई। 10 फायर ब्रिगेड के भी प्रबंध करने के निर्देश दिए। मेले के दौरान एक हफ्ता पहले से फॉगिंग और पानी का छिड़काव निरंतर करने के लिए डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को हिदायत करते कहा कि लंगरों के आस -आसपास साफ-सफाई को विशेष ध्यान दिया जाए।

यह भी पढ़ें : यूक्रेन में इस हालत में फंसी भारत की लड़की, माता-पिता ने लगाई केंद्र सरकार से गुहार

उन्होंने इस मौके पर सेहत विभाग और वेटनरी डाक्टरों को कहा कि वह लाखों लोगों की आमद और घोड़ों के मेलो में आने को ध्यान में रखते हुए हर तरह के उचित मेडीकल प्रबंध करें, हर सेक्टर में डिस्पेंसरी स्थापित की जाए। वेटनरी डिस्पेंसरी का भी विशेष के तौर पर प्रबंध किया जाये।

यह भी पढ़ें : BBMB मामलाः सुनील जाखड़ ने पंजाब के हक में उठाई आवाज

PunjabKesari

बिना किसी रुकाबच के ट्रैफिक चलाए रखने और ट्रैफिक के बदले हुए रूट के बारे में साईन बोर्ड लगवा कर लोगों को जानकारी दी जाएगी, यह साईन बोर्ड नेशनल हाईवे अथॉरिटी और लोक निर्माण विभाग की तरफ से लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान लोगों को पुलिस की तरफ से पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संगत मेले के दौरान प्रशासन की तरफ से लगाई पाबंदियों की पालना को यकीनी बनाएं। इस मौके पर अधिक डिप्टी कमिश्नर जरनल दीपशिखा, मेला अफसर कम एस.डी.एम. केशव गोयल, कार्य साधक अफसर गुरदीप सिंह, जी.बी. शर्मा, एस.एम.ओ. चरनजीत कुमार, अधिक मैनेजर तख्त श्री केसगढ़ साहिब एडवोकेट हरदेव सिंह, एस.डी.ओ. विरासत ए खालसा सुरिंदरपाल और अन्य उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!