Olympics 2024 : हाकी टीम ने जीता कांस्य पदक, पंजाब के खिलाड़ियों ने दिलाई बड़ी जीत

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 08 Aug, 2024 07:39 PM

india s hockey team won bronze medal in olympics

पेरिस ओलिंपिक 2024 में आज भारत व स्पेन के बीच हाकी मैच हुआ, जिसमें भारतीय हाकी टीम ने स्पेन के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है। भारत ने 2-1 से बढ़त हासिल कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है।

जालंधर : पेरिस ओलिंपिक 2024 में आज भारत व स्पेन के बीच हाकी मैच हुआ, जिसमें भारतीय हाकी टीम ने स्पेन के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की। भारत ने 2-1 से बढ़त हासिल कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है। भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबला हारकर ब्रॉन्ज मेडल के लिए स्पेन के खिलाफ आज मैदान में उतरी तथा अपने बेहतरीन प्रदर्शन से 2-1 की बढ़त हासिल की। इस पूरे मैच में जालंधर से खेल रहे 4 खिलाड़ियों सहित पंजाब के सभी खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई तथा अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर कांस्य पदक अपने नाम कर लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस पूरे मैच में कप्तान हरमनप्रीत ने 2 गोल दागे तथा भारत को 2-1 की बढ़त दिलाकर कांस्य पदक जीतने में अपना अहम रोल निभाया। भारत के लिए हरमनप्रीत ने 30वें और 34वें मिनट में गोल दागे। इस तरह 52 साल बाद लगातार दो ओलंपिक में बैक टू बैक मेडल आया है। इससे पहले 1968 मैक्सिको ओलंपिक और 1972 म्यूनिख ओलंपिक में भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। इस तरह मौजूदा ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या चार हो चुकी है। इससे पहले सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को हराकर 60 साल बाद गोल्ड मेडल जीतने का ख्वाब तोड़ा था।

शुरुआती 10 मिनट के खेल में भारत ने लगातार आक्रमण किए। इस दौरान भले ही कोई पेनल्टी कॉर्नर नहीं मिला, लेकिन भारत ने एक फील्ड गोल्ड का सुनहरा मौका भी गंवा दिया। पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई, लेकिन दूसरा क्वार्टर भारत के लिए बुरी खबर लेकर आया। 18वें मिनट में स्पेन को पेनल्टी स्ट्रोक मिला, जिस पर मार्क मिरेल्स ने कोई गलती नहीं की और टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर गोल करते हुए स्पेन को 1-0 की लीड दिला दी।

बता दें कि आज के मैच में जालंधर के चार खिलाड़ियों मनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, हार्दिक सिंह व सुखजीत सिंह और हरमनप्रीत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया व कांस्य पदक के अपने नाम करने में अहम भूमिका निभाई। मनप्रीत सिंह, जोकि जालंधर के गांव मिट्ठापुर के रहने वाले हैं और भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं और सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं ने अपना चौथा ओलिंपिक खेला। वहीं मनदीप सिंह ने भी टीम की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई है तथा कांस्य पदक देश के नाम किया है। हरमनप्रीत जोकि अमृतसर के रहने वाले हैं तथा इस पूरे मैच में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!