CM ने जिम और कोचिंग सैंटर्स खोलने समेत अनलॉक 3.0 की छूट संबंधी सुझाव मांगे

Edited By Vatika,Updated: 31 Jul, 2020 10:10 AM

cm seeks suggestions for waiver of unlocked 3 0

मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने राज्य में जिम व कोचिंग सैंटर्स खोलने सहित अनलॉक 3.0 की छूटों पर डिप्टी कमिश्नर्स से सुझाव मांगे हैं।

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने राज्य में जिम व कोचिंग सैंटर्स खोलने सहित अनलॉक 3.0 की छूटों पर डिप्टी कमिश्नर्स से सुझाव मांगे हैं। वीडियो कांफ्रैंसिंग द्वारा एक समीक्षा मीटिंग के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि केंद्र सरकार ने कुछ छूटों का ऐलान किया है जिनमें अनलॉक 3.0 के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिम खोलना भी शामिल है परंतु उनकी तरफ से इस संबंधी फैसला जमीनी स्थिति से अवगत होने के उपरांत ही किया जाएगा। उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों को इस मसले संबंधी गहराई से सोच-विचार करके अपने सुझाव और विचार मुख्य सचिव विन्नी महाजन तक पहुंचाने के लिए कहा। 


अमृतसर, जालंधर, पटियाला व मोहाली के डिप्टी कमिश्नरों ने सी.एम. को सौंपी रिपोर्ट 
रा’य में कोविड से सर्वाधिक प्रभावित जिलों अमृतसर, जालंधर, पटियाला तथा मोहाली के डिप्टी कमिश्नरों ने बैठक में अपने-अपने जिलों के बारे में व्यापक रिपोर्ट सी.एम. को सौंपी तथा कहा कि जिलों में कोरोना पर निगरानी, उसका पता लगाने, टैस्ट बढ़ाने व इलाज करने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य में इस समय 64 माइक्रो कंटेनमैंट जोन बनाए गए हैं जिसमें से 16 जालंधर में हैं तथा साथ ही यहां 20 कलस्टर भी बने हैं। यद्यपि अधिकतम कलस्टर अमृतसर में बने हैं परन्तु वहां पर केवल 2 माइक्रो कंटेनमैंट जोन हैं। लुधियाना शहरी, जालन्धर शहरी, संगरूर, बरनाला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब तथा फिरोजपुर जिलों में पुलिस जवानों में सर्वाधिक कोरोना के केस पिछले एक सप्ताह में देखे गए हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों की निरंतर निगरानी और तालमेल करने के लिए भी कहा जिससे इलाज में शिकायतें दूर करने के लिए साधनों का उचित प्रयोग किया जा सके।


उल्लंघन के 14,384 केस दर्ज 
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने मीटिंग में बताया कि 23 मार्च से 29 जुलाई तक उल्लंघन के विभिन्न मामलों में 14384 केस दर्ज हुए और 19850 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। 5,50,150 व्यक्तियों को कोविड दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में जुर्माने किए गए। पंजाब में अब तक कोरोना के कारण 361 व्यक्तियों की जान चली गई है और गत दिनों 25 मरीजों की मौत हो गई थी। 


कोविड नियमों के उल्लंघन की पहली गलती पर 3 दिन दुकान रहेगी बंद
कुछ दुकानदारों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल और सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने संबंधी रिपोर्टों का गंभीर नोटिस लेते हुए मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए कि पहली गलती होने पर 3 दिन के लिए दुकान बंद की जाए और लगातार गलती दोहराए जाने पर ज्यादा दिन के लिए यह कार्रवाई की जाए। इस मौके पर डा. के.के. तलवाड़ ने कहा कि वैज्ञानिक तौर पर आंकड़े यह दर्शाते हैं कि मास्क डालना लॉकडाऊन की तरह ही असरदार है, क्योंकि यह न सिर्फ इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकता है, बल्कि मौत की दर भी घटाता है। 


प्राइवेट संस्थान में निगरान नियुक्त करने की सलाह 
मुख्यमंत्री ने हर प्राइवेट संस्था जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, में एक समर्पित कोविड रोकथाम निगरान नियुक्त करने की सलाह दी। उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों को जरूरतमंदों को मुफ्त मास्क बांटने के लिए कदम उठाने और सार्वजनिक स्थानों पर सैनेटाइजर और मास्क मुहैया करवाने वाली मशीनें लगाने के लिए कहा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!