उम्मीदवारों के लिए बड़ी टेंशन, चुनाव में उतरने के लिए नहीं मिल रहे शुभ मुहूर्त

Edited By Sunita sarangal, Updated: 26 Jan, 2022 03:12 PM

candidates not getting auspicious time to enter the election

पंजाब में चुनावी मौसम के बीच उम्मीदवारों को पार्टी के टिकट पाने की चुनौती के साथ निपटने के बाद सबसे बड़ी.........

जालंधर(नरेश कुमार): पंजाब में चुनावी मौसम के बीच उम्मीदवारों को पार्टी के टिकट पाने की चुनौती के साथ निपटने के बाद सबसे बड़ी चुनौती चुनाव में उतरने के लिए मुहूर्त निकलवाने की हो रही है। जिन नेताओं को पार्टियों ने टिकट से नवाज दिया है उन नेताओं की कतार पंडितों के पास लगी हुई है और पंडित उन्हें चुनाव में जीत के लिए ज्योतिष के लिहाज से उपयुक्त उपाय के साथ-साथ नामांकन पत्र दायर करने के लिए शुभ मुहूर्त निकालने में मदद कर रहे हैं लेकिन इस बार चुनाव में उतरने के लिए शुभ मुहूर्त बहुत कम हैं। दरअसल, इस साल चुनाव की तिथियां कुछ इस तरीके से घोषित की गई हैं कि पंडितों के भी अच्छे लगन और मुहूर्त निकालने में पसीने छूट रहे हैं। चुनाव के लिए नामांकन पत्र दायर करने का काम 25 जनवरी को शुरू हुआ है और 26 और 30 जनवरी के दिन सरकारी छुट्टी होने के कारण नामांकन पत्र दायर नहीं किए जा सकते। लिहाजा उम्मीदवारों के पास अब 27, 28, 29 और 31 के अलावा 1 फरवरी का दिन बचता है। इनमें से भी एक फरवरी के दिन अमावस आ रही है और यह दिन भी चुनाव में उतरने के लिहाज से शुभ नहीं है। पंडितों को अब बचे हुए चार दिनों में ही उम्मीदवारों के लिए शुभ मुहूर्त तलाशने हैं। लिहाजा इस काम में ज्योतिष भी काफी दुविधा में हैं। ज्योतिष गणना के लिहाज से 31 जनवरी का दिन चुनाव मैदान में उतरने के लिए सबसे शुभ है और इसी दिन अधिकतर नामांकन पत्र दायर हो सकते है।  

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में परिवारवाद हावी, सिद्धू सहित इन शख्सियतों के रिश्तेदारों को मिली टिकट

31 जनवरी को 10.47 से 12.21 तक का समय शुभ
चुनाव लड़ने के लिए शुक्ल पक्ष की 2, 3, 5, 9, 10, 12, 15 तिथियां शुभ मानी गई हैं लेकिन नामांकन दायर करने की प्रक्रिया कृष्ण पक्ष में चल रही है। लिहाजा ज्योतिष तिथि के लिहाज से शुभ मुहूर्त नहीं निकाल पाएंगे। इसके अलावा सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को नामांकन करना ज्योतिष की दृष्टि से शुभ माना जाता है।  लिहाजा इनमें से 27 और 28 जनवरी की तिथियों को ध्यान में रख कर ही मुहूर्त निकालना पड़ेगा लेकिन इन दो दिनों में अच्छे नक्षत्र नहीं मिल रहे। 27 जनवरी को चन्द्रमा सुबह 8 बज कर 51 मिनट तक विशाखा नक्षत्र में रहेंगे और इसके बाद अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। विशाखा हालांकि गुरु का नक्षत्र है लेकिन जब तक नामांकन दायर करने के लिए सरकारी कार्यलय खुलेंगे। तब तक शनि का अनुराधा नक्षत्र शुरू हो जाएगा और यह पूरा दिन चलेगा। इसके अगले दिन 28 जनवरी को हालांकि शुक्रवार है लेकिन उस दिन चन्द्रमा पूरा दिन बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में रहेंगे और यह गंड मूल का नक्षत्र होने के कारण यह दिन भी नामांकन दायर करने की दृष्टि से शुभ नहीं है।  29  जनवरी के दिन शनिवार का दिन नामांकन के लिए शुभ नहीं है और इस दिन चन्द्रमा भी केतु के मूला नक्षत्र में रहेंगे जिस कारण यह तिथि भी चुनाव में उतरने के लिए अच्छी नहीं रहती। 31 जनवरी के दिन सोमवार है और इस दिन चन्द्रमा भी सूर्य के उतरा अषाढ़ा नक्षत्र में रहेंगे। लिहाजा नामंकन दायर करने के लिए यह दिन सबसे बेहतरीन निकलता है। बुध इस समय अस्त स्थिति में चल रहे हैं और 30 जनवरी को बुध भी उदय स्थिति में आ जाएंगे। लिहाजा स्थिति भी चुनाव में उतरने के लिहाज से अच्छी है। इस दिन भी यदि हम नामांकन भरने का सबसे सटीक समय निकालें तो सुबह 10 बजकर 47 मिनट से लेकर 12 बजकर 21 मिनट तक का निकलता है। लिहाजा तिथि और नक्षत्र के लिहाज से नामांकन भरने के लिए उम्मीदवारों के लिए महज डेढ़ घंटे का समय ही शुभ है। हालांकि इस शुभ समय के दौरान भी शुक्ल पक्ष की तिथि और केंद्र में शुभ गृह होने की शर्त पूरी नहीं हो पा रही।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने काटी मौजूदा विधायकों की टिकट, अब क्या फिर होगी पार्टी में बगावत

उम्मीदवार की कुंडली का विश्लेषण भी जरुरी
चुनाव में उतरने के लिए ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों के अलावा नामांकन पत्र दायर करते समय बानी जन्म कुंडली के लगन अपर शुभ ग्रहों की दृष्टि होने और तीसरे, छठे, ग्याहरवें भाव में पाप गृह होने को भी शुभ माना जाता है। इन सबके अलावा प्रत्याशी की जन्म कुंडली में उसका जन्म नक्षत्र और जन्म राशि की बहुत बड़ी अहमियत होती है। यदि प्रत्याशी की जन्म राशि नामांकन दायर करते वक्त बनने वाली कुंडली के छठे, आठवें और बाहरवें भाव में आ जाए तो इसे ज्योतिष के लिहाज से शुभ नहीं माना जाता। लिहाजा यदि आप चुनाव में उतर रहे हैं तो अपनी जन्म कुंडली का विश्लेषण करवाने के बाद ही अपने लिए उपयुक्त तिथि निकलवा कर नामांकन पत्र दायर करें। 

शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!