पंजाब के इस ज़िले में अलर्ट जारी, आज पौंग डैम से छोड़ा जाएगा पानी

Edited By Paras Sanotra,Updated: 16 Jul, 2023 04:21 PM

bbmb once again released water from this dam

बाढ़ की आपदा के बीच जहां अब सतलुज दरिया का जलस्तर थोड़ा कम हो गया है, वहीं अब पौंग डैम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है।

होशियारपुर/कांगड़ा: बाढ़ की आपदा के बीच जहां अब सतलुज दरिया का जलस्तर थोड़ा कम हो गया है, वहीं अब पौंग डैम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक आज शाम 4 बजे पौंग डैम से पानी छोड़ा जा सकता है। वहीं, बांध के नीचे रहने वाले शाहनहर, तलवाड़ा, मुकेरियां के निवासियों को सतर्क रहने के आदेश जारी किए गए हैं।

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बी.बी.एम.बी.) हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पौंग बांध से आज 22,300 क्यूसेक पानी छोड़ेगा। सीनियर डिजाइन इंजीनियर, वाटर रेगुलेशन सेल, बी.बी.एम.बी. द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कांगड़ा जिले में पौंग पावर हाउस की एक टरबाइन के माध्यम से अधिकतम संभव पानी छोड़ा जाएगा जबकि आज शाम 4 बजे से शुरू होने वाले स्पिलवे के माध्यम से 4,377 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। बांध का जल स्तर 1,410 फीट की भंडारण क्षमता के मुकाबले 1,367.87 फीट तक पहुंच गया है और पानी छोड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। जारी हुई नोटिफिकेशन में कांगड़ा के डिप्टी कमिश्नर, उपमंडल अधिकारियों (सिविल), सिंचाई, ड्रेनेज और राज्य में बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों को सूचित किया गया है और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों ने ब्यास दरिया के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने व दरिया के पास न जाने की सलाह दी है। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने कहर बरपाया, जिससे भूस्खलन, अचानक बाढ़, सड़कों और बुनियादी ढांचों को नुकसान हुआ था। राज्य के आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के अनुसार 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक राज्य को 4,357 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। बता दें कि इससे पहले भी पिछले दिनों पहाड़ी इलाकों में हुई भारी बारिश के कारण पौंग डैम का जलस्तर बढ़ गया था जिसके चलते इस बांध से ब्यास दरिया में 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!