डेयरी कारोबार से जुड़े दूध उत्पादकों के लिए अहम खबर: पंजाब सरकार ने दी यह राहत

Edited By Subhash Kapoor, Updated: 24 May, 2022 09:16 PM

important news for milk producers associated with dairy business

फीड के भाव में हुए वृद्धि के कारण पंजाब के डेयरी कारोबार के साथ जुड़े दूध उत्पादकों की वित्तीय हालत को देखते हुए सहकारिता मंत्री हरपाल चीमा ने दूध के खरीद भाव में 35 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब के साथ और विस्तार कर दिया है।

चंडीगढ़ : फीड के भाव में हुए वृद्धि के कारण पंजाब के डेयरी कारोबार के साथ जुड़े दूध उत्पादकों की वित्तीय हालत को देखते हुए सहकारिता मंत्री हरपाल चीमा ने दूध के खरीद भाव में 35 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब के साथ और विस्तार कर दिया है। इससे पहले 21 मई को भी यह भाव 20 रुपए बढ़ाए गए थे। इस तरह डेयरी किसानों के दूध खरीद भाव में 21 मई से 55 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब के साथ विस्तार कर दिया गया है। हालांकि डेयरी किसानों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा परन्तु इसका भार आम लोगों पर बिल्कुल नहीं पड़ेगा और उनको दूध पुराने भाव पर ही मिलेगा। 

इस फैसले के साथ गाय के दूध पर तकरीबन 2.60 रुपए प्रति किलो और भैंस के दूध पर 3.85 रुपए प्रति किलो का विस्तार होगा। आज डेयरी किसानों के वफद के साथ सहकारिता मंत्री हरपाल सिंह चीमा और डेरी विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के साथ मीटिंग दौरान लगातार हो रही पशु खुराक की कीमतों में वृद्धि की लागत को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता की मांग की थी। मीटिंग में विशेष मुख्य सचिव रवनीत कौर, अधिक मुख्य सचिव वित्त कर ए.पी. सिन्हा और मिल्कफैड के एम.डी. कमलदीप सिंह भी उपस्थित थे। 

मिल्कफैड के मैनेजिंग डायरैक्टर कमलदीप सिंह ने बताया कि मिल्कफैड पंजाब की तरफ से पहले भी 1 मार्च 2022 को 20 रुपए प्रति किलो फैट, 1 अप्रैल 2022 को 20 रुपए प्रति किलो फैट और 21 अप्रैल 2022 को दूध की खरीद कीमतों में 10 रुपए प्रति किलो फैट का विस्तार किया था। अब बढ़ाए 55 रुपए के हिसाब के साथ करीब अढाई महीनो में ही कुल 105 रुपए प्रति किलो फैट का विस्तार किया जा चुका है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!