चार मेडिकल कॉलेज शुरू होने से पंजाब बनेगा चिकित्सा शिक्षा का केन्द्र- सिद्धू

Edited By Vaneet,Updated: 11 Feb, 2020 07:38 PM

four medical colleges will be started in punjab sidhu

पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कहा कि अगले दो वर्षों में राज्य में चार मेडिकल कॉलेज शुरू ...

जालंधर: पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कहा कि अगले दो वर्षों में राज्य में चार मेडिकल कॉलेज शुरू होने के साथ ही पंजाब चिकित्सा शिक्षा का एक केंद्र बन जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने बिलगा शहर में एक चैरिटेबल एमएलटी फिजियोमेड सेंटर के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोहाली, कपूरथला, होशियारपुर और गुरदासपुर जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेजों पर काम शुरू किया जा चुका है और अगले दो वर्षों में ये कॉलेज चालू हो जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि मोहाली कॉलेज में कक्षाएं अगले कुछ महीनों में शुरू की जाएंगी और इस बीच, शेष तीन कॉलेजों की जमीनों का निपटान कर लिया गया है और परियोजना रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में डॉक्टरों की कमी नहीं होगी। सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार यहां के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य ढांचा और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत-सरबत सेवा योजना शुरू की है। 

मंत्री ने खुलासा किया कि राज्य के 470 अस्पतालों को पहले ही सूचीबद्ध कर दिया गया है और 1.05 लाख लोगों को इस योजना के तहत इलाज मिला है। इसके अलावा अस्पतालों को भुगतान भी एक महीने के भीतर मंजूरी दे दी गई है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही उप-केंद्रों को अपग्रेड करके 3000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) खोलने की प्रक्रिया में है, जहां प्रशिक्षित नर्सिंग अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में काम करेंगे और सभी को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे। उन्होंने अनिवासी भारतीयों से राज्य में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक सक्रिय भागीदार बनने का भी आग्रह किया। 

पंजाब जल संसाधन प्रबंधन और विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष जगबीर सिंह बराड़ के साथ मंत्री बिलगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए और वहां दी जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जांच की। उन्होंने मरीजों के साथ बातचीत भी की और उन्हें जल्द ही यहां एक्स-रे सुविधा शुरू करने का आश्वासन दिया। सिद्धू ने सदस्य प्रांतीय संसद ओंटारियो कनाडा नीना तांगरी और अश्वनी तांगरी को राज्य में एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल स्थापित करने की योजना के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!