उमस भरे मौसम व गर्मी ने लोगों का जीना किया दुश्वार, घरों में दुबकने को मजबूर

Edited By Kalash,Updated: 25 Jul, 2024 05:26 PM

humid weather and heat have

उमस भरे मौसम व गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है और लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं।

अमृतसर : उमस भरे मौसम व गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है और लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। दोपहर को हालात ऐसे हो रहे हैं कि ए.सी. भी उमस व गर्मी के बीच फेल ही साबित होते दिख रहे हैं। दूसरी ओर बिजली के कटों ने लोगों की समस्याओं को ओर बढ़ा दिया है। निंरतर लग रहे बिजली के कट इस समस्या में आग में घी डालने का काम कर रहे हैं। इसके अलावा उमस भरे हालातों के कारण कई प्रकार की भयानक बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। गला खराब होने के मामले सामने आ रहे है और डी-हाइड्रेशन के मामलों में काफी इजाफा हो रहा है।

सेहत विभाग द्व‌ारा जारी की गई एडवाइजरी में साफ कहा गया है कि लोग समय-समय पर पानी या फिर ठंडे पेयजल पीते रहें, ताकि इस उस व गर्मी के कारण डी-हाइड्रेशन से बचा जा सके। वहीं इस प्रचंड गर्मी का बुरा प्रभाव पशुओं व पक्षियों पर भी पड़ रहा है।

सुबह से लेकर शाम तक चिंताजनक रहे हालात

सुबह से लेकर शाम तक उमस व गर्मी के कारण हालात काफी दयनीय व चिंताजनक बने रहे। इस मौसम के चलते शहरवासी व बाहरी राज्यों से अमृतसर घूमने के लिए आए पर्यटक काफी आहत दिखे।

अधिकतम 37 व न्यूनतम 29 डिग्री सैल्सियस रहा तापमान

आज दिन तापमान चिंताजनक रहा। मौसम विभाग के अनुसार दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सैल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सैल्सियस रहा, परंतु उमस के कारण लोगों की भारी समस्याओं से जुझना पड़ा। मजदूर वर्ग व आम लोग इससे काफी प्रभावित हैं। सड़कों पर रिक्शा चालक उमस व गर्मी में पसीने से नहाए दिख रहे हैं। वहीं कई बच्चों ने उमस व गर्मी से बचने के लिए स्वीमिंग पूलों व छोटी नहरों में नहाने का रूख किया हुआ है।

डी-हाइड्रेशन व सन स्ट्रोक के मामले बढ़े

उमस व गर्मी के कारण लोगों के बीच डी-हाइड्रेशन व सन स्ट्रोक के मामलों में बढ़ौतरी हुई है, जिससे लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। सरकारी आंकड़ों बता रहे हैं कि ऐसे मामलों में और अधिक गर्मी पड़ने या फिर बारिश ना होने से इस उमस के कारण इन मामलों में और वृदि हो सकती है। हालांकि कुछ दिन पहले ही विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है, ताकि लोग अपना बचाव कर सकें। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगर जल्द बारिश न हुई तो कई प्रकार की भयानक बीमारियां फैलने का भय बना हुआ है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!