पंजाब की यह निजी यूनिवर्सिटी विनेश फोगाट को देगी बड़ा ईनाम

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 07 Aug, 2024 05:42 PM

this private university of punjab will give a big reward to vinesh phogat

हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में ड‍िस्क्वाल‍िफाई (अयोग्य) घोषित किए जाने के बाद जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पंजाब सी.एम. भगवंत मान ने गहरा दुख जताया है तथा विनेश फोगाट के खेल की भरपूर तारीफ की है।

जालंधर : हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में ड‍िस्क्वाल‍िफाई (अयोग्य) घोषित किए जाने के बाद जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पंजाब सी.एम. भगवंत मान ने गहरा दुख जताया है तथा विनेश फोगाट के खेल की भरपूर तारीफ की है। वहीं पंजाब की एल.पी.यू. यूनिवर्सिटी ने भी विनेश फोगाट के लिए बड़ी घोषणा कर दी है। दरअसल लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी ने अपनी छात्रा विनेश फोगाट के लिए 25 लाख रुपए नकद ईनाम की घोषणा की है। अपने छात्र एथलीटों का समर्थन करने के लिए यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता विनेश फोगाट तक ही सीमित नहीं है। एल.पी.यू. ने पैरिस ओलिंपिक में पदक जीतने वाले छात्रों के लिए नकद पुरस्कार कार्यक्रम की भी घोषणा की है। 

बता दें कि विनेश फोगाट महिलाओं के 50 किलो भार वर्ग के फ्री स्टाइल स्पर्धा में चुनौती पेश कर रही थीं, लेकिन बुधवार सुबह जब उनका वज़न किया गया तो उनका वज़न मान्य वज़न से कुछ ग्राम ज़्यादा पाया गया। भारतीय दल ने विनेश के वज़न को 50 किलोग्राम तक लाने के लिए थोड़ा समय मांगा लेकिन अंततः विनेश फोगाट को तय वज़न से कुछ अधिक भार के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलो भारवर्ग के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचा  लेकिन मैच से पहले ही उनको डिसक्वालीफाई कर दिया गया। पहली बार किसी भारतीय पहलवान ने ओलंपिक फाइनल में जगह बनाई थी। इस मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजर थी लेकिन मुकाबले से पहले ही यह बुरी खबर सामने आ गई कि विनेश को ओवरवेट होने की वजह से पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है।

भारतीय स्टार पहलवान व‍िनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने के बाद यह माना जा रहा था कि वह गोल्ड मेडल जीत लेंगी. व‍िनेश फोगाट ने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी। विनेश का फाइनल बुधवार (7 अगस्त) को  यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था। इससे पहले उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल में 50 किग्रा में ओलंपिक चैम्पियन और चार बार की विश्व चैम्पियन युई सुसाकी को हराया था। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!