टैडी बियर-डे : हर रंग के Teddy का होता है कुछ खास मतलब, आप भी जानें

Edited By Sunita sarangal,Updated: 10 Feb, 2023 11:54 AM

teddy day

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टैडी-डे के रूप में मनाया जाता है, इस दिन कपल्स आमतौर पर एक-दूसरे को अपने प्यार का इजहार करने के लिए टैडी बियर देते हैं।

संगरूर/बरनाला: तेरी मेरी दोस्ती का अफसाना भी है, इसमें प्यार का खजाना भी है, इसलिए चाहते हैं आपसे टैडी बियर मांगना और आज तो मांगने का बहाना भी है। फरवरी को साल का सबसे रोमांटिक महीना माना जाता है। वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है। यह सप्ताह पूरी दुनिया में बहुत प्यार, धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है।

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टैडी-डे के रूप में मनाया जाता है, इस दिन कपल्स आमतौर पर एक-दूसरे को अपने प्यार का इजहार करने के लिए टैडी बियर देते हैं। टैडी बियर केवल खिलौना या सजावट का सामान नहीं बल्कि गहरे प्यार का प्रतीक है, इसलिए टैडी डे पर टैडी बियर गिफ्ट इस बात का इंडीकेशन माना जाता है कि आप अपने साथी की फिक्र करते हैं और उसके लिए आपके दिल में सच्चा प्यार है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक को प्यारे लगने वाले टैडी बियर जहां प्रेमी-प्रेमिका के बीच भावनाओं के इजहार का माध्यम हैं, वहीं अपनी खूबसूरती से आंखों को भी सुखद एहसास देते हैं। प्यार का टैडी बियर से बहुत गहरा लेना-देना है। अक्सर टैडी बियर से बच्चों को खेलते देखा जाता है। टैडी बियर एक तो बहुत सॉफ्ट होता है, जिसे अगर आप अपनी महबूबा, प्रेमिका या पत्नी को गिफ्ट करते हैं तो इससे पहला संदेश तो यह जाता है कि आपकी भावनाएं टैडी बियर की तरह ही बहुत कोमल है।

दूसरा टैडी बियर देखने में बहुत क्यूट होते हैं, जो ये साबित करते हैं कि आपकी नजर में आपका प्यार भी बहुत क्यूट है। आपके इस प्यारे गिफ्ट को देखकर आपकी दोस्त, प्रेमिका या पत्नी हर पल मुस्कुराएगी, जो आप की इच्छा है कि वो हमेशा खुश रहे। आप नहीं होंगे तो भी उसके कमरे में सजा हुआ टैडी बियर हर पल आपकी याद उसे दिलाता रहेगा। जब अपने पार्टनर को टैडी बियर देने की बात आती है, तो लोग अक्सर अलग-अलग रंगों के टैडी बियर के बीच भ्रमित होते हैं। लोग इस दिन अलग-अलग रंग के टैडी बियर अपने पार्टनर को देते हैं। हर रंग का अलग मतलब होता है।

सफेद रंग का टैडी बियर

सफेद रंग पवित्रता, सकारात्मक भावना, सुंदरता, सद्भाव और सादगी से जुड़ा है। जब आप किसी को सफेद टैडी बियर देते हैं, तो ये दर्शाता है कि आपको उस व्यक्ति की सादगी और सकारात्मक भावना और सुंदरता पर गर्व है। आप ये सफेद टैडी बियर किसी ऐसे व्यक्ति को दे सकते हैं जो आपके करीब है लेकिन फिर भी एक दोस्त है।

गुलाबी रंग का टैडी बियर

ऐसा कहा जाता है कि गुलाबी रंग करुणा, केयर और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है। गुलाबी रंग के टैडी बियर को स्वीकार करना दर्शाता है कि आपने आखिरकार उस व्यक्ति के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अगर आप दोस्ती को प्यार के रिश्ते में बदलना चाहते हैं तो पिंक कलर के टैडी बेयर को गिफ्ट कर सकते हैं।

लाल रंग का टैडी बियर

लाल सच्चे प्यार, जुनून, रोमांस और दृढ़ संकल्प का रंग है। लाल रंग का टैडी बियर आपके रिश्ते के लिए कभी न खत्म होने वाला प्यार और जुनून दिखाता है। जब आप किसी व्यक्ति को ये टैडी बियर देते हैं, तो आप ये दिखाते हैं कि आप उस व्यक्ति के लिए कैसा महसूस करते हैं। लाल रंग का टैडी देने से पता चलता है कि आप अपने संबंध को मजबूत करना चाहते हैं।

ब्लू टैडी बियर

नीले रंग का टैडी बियर काफी खूबसूरत और मनमोहक होता है। नीला रंग गहराई, बुद्धि, सच्चाई, वफादारी, स्थिरता और आत्मविश्वास का प्रतीक है। ये दर्शाता है कि आप अपने रिश्ते के लिए कमिटेड हैं, आप अपने पार्टनर के साथ हमेशा चलने के लिए तैयार हैं।

ऑरैंज टैडी बियर

माना जाता है कि ऑरैंज कलर खुशी, आकर्षण और उत्साह का प्रतीक है। अगर कोई आपको ऑरेंज कलर का टैडी बियर देता है तो ये दर्शाता है कि वह व्यक्ति आपको प्रपोज करने को तैयार है।

क्यों मनाया जाता है टैडी डे?

साल 1902 में 14 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट, मिसिसिपी के एक जंगल में, अपने सहायक होल्ट कोलीर के साथ शिकार पर गए थे। वहां कोलीर ने रूजवेल्ट का काम आसान करने के लिए एक भालू को पकड़ लिया और पेड़ से बांध दिया। इसके बाद कोलीर भालू को गोली मारने की बात करने लगा। मगर घायल भालू को देख कर रूजवेल्ट को दया आ गई और उन्होंने उस भालू की हत्या करने से मना कर दिया। यह किस्सा 16 नवम्बर को अखबार में छापा गया। इस घटना को ''''द वाशिंगटन पोस्ट'''' नाम के अखबार ने कार्टून के रूप में छापा। यह कार्टून पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमेन ने बनाया था।

कैसे पड़ा टैडी बियर नाम?

अखबार में छपे इस कार्टून को देख कर ब्रूकलिन के एक व्यवसायी मॉरिस मिचटॉम ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक कपड़े का भालू बनाया। यह बच्चों के खिलौने के तौर पर बनाया गया। इस खिलौने का नाम ‘टैडी’ रखा गया जो कि राष्ट्रपति रूजवेल्ट के निकनेम से प्रेरित था और सॉफ्ट टॉय भालू था तो उसको ‘टैडी बेयर’ बोला गया। राष्ट्रपति रूजवेल्ट के नाम और काम के कारण टैडी बेयर का आविष्कार हुआ। तबसे अबतक टैडी बेयर बेहद पॉपुलर टॉय और गिफ्ट है। ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद है। हर उम्र के कपल्स एक दूसरे को टैडी बेयर गिफ्ट कर अपने प्यार का इजहार करते हैं। वैसे इसकी क्यूटनैस के कारण टैडी बेयर ज्यादातर लड़कियों को पसंद होते हैं, इसीलिए लड़के अपनी गर्लफ्रैंड्स को टैडी डे के दिन ये सॉफ्ट टॉय गिफ्ट करते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!