फीसों में बढ़ोतरी करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा कसने की तैयारी, जिला शिक्षा अधिकारी ने गठित की दो विशेष टीमें

Edited By Tania pathak,Updated: 17 May, 2020 03:56 PM

preparation to clamp down on private schools that increase fees

जानकारी अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा करोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए पंजाब में एक अहम फैसला लिया है...

अमृतसर (दलजीत शर्मा): शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सेशन 2020 तथा 2021 के दौरान फीसों में बढ़ोतरी करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। विभाग के निर्देशों पर जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी सतिंदर बीर सिंह ने जिले में दो विशेष टीमों का गठन करके हर स्थिति पर नजर रखने के जहां निर्देश दिए हैं। वहीं अभिभावकों को अपील की है कि अगर कोई स्कूल फीसों में बढ़ोतरी की मांग उनसे करता है तो वह सीधे उनके कार्यालय में शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा अधिकारी द्वारा जिला शिक्षा कार्यालय में शिकायत सेल का भी गठन कर दिया है।

जानकारी अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा करोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए पंजाब में एक अहम फैसला लिया है। विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि शैक्षणिक सेशन में कोई भी स्कूल बढ़ाकर फीस नहीं लेगा जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर बीर सिंह ने बताया कि विभाग के निर्देशों को जिले में लागू करने के लिए विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है। उप जिला शिक्षा अधिकारी राजेश शर्मा तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी हर भगवंत को इन का इंचार्ज बनाय गया है। इसके अलावा  जिला शिक्षा कार्यालय में  शिकायत सेल भी बनाया गया है जिसका नेतृत्व राजेश शर्मा करेंगे टीमें हर स्कूल पर विशेष नजर बनाए रखेंगी। इसके इलावा अभिभावकों से भी संपर्क किया गया है तथा उन्हें भी स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई स्कूल लड़ाई हुई थी उनसे मांगता है तो तुरंत वह उनके कार्यालय में संपर्क करें। उन्होंने बताया कि विभाग के निर्देशों को इनविन जिले में लागू किया जाएगा तथा जो स्कूल नियमों के विपरीत जाकर काम करते दिखाई दिए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने बताया कि फीस रेगुलेटरी एक्ट के तहत पहले स्कूल प्रतिवर्ष फीसों में बढ़ोतरी कर सकते थे। परंतु अब सरकार के निर्देशों के तहत स्वस्थ कर दिया है कि पैदा हुई परिस्थितियों के बाद यह फीस नहीं बढ़ा पाएंगे उन्होंने बताया कि उनकी खुफिया टीम में भी लगातार जिले में नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने अभिभावकों को अपील की अगर कोई भी स्कूल उन्हें फीस के संबंध में परेशान करता है तो तुरंत उनके कार्यालय में संपर्क करें।

15 ब्लॉक में एक लाख तीन हजार 92 विद्यार्थियों को वीरवार तक मिलेगी मुफ्त पुस्तकें
लॉकडाउन के दौरान सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। इसलिए शिक्षा विभाग ने अहम फैसला लिया है जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर बीर सिंह ने बताया कि नए नीति के अनुसार जिले में 100000 3192 विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। शिक्षा विभाग द्वारा जिले में इन बच्चों के लिए 93932 किताबें जिनमें 15 टाइटल शामिल है उसकी पहली खेप भेज दी है जबकि बाकी खेप जल्दी आने वाले दिनों में आ जाएगी। डीईओ के अनुसार मंगलवार को 15 ब्लॉकों में यह किताबें पहुंचा दी जाएगी जिसके बाद बुधवार तक सभी स्कूलों में यह किताबें अध्यापकों को मिल जाएंगी तथा वीरवार को अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को यह किताबे बांट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ब्लॉक शिक्षा कार्यालय के अधिकारियों को किताबें पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी विभाग द्वारा दे दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!