Gold Smuggling: दुबई में सिखाए जाते हैं हैरत में डाल देने वाले तरीके

Edited By Suraj Thakur,Updated: 10 Jan, 2019 04:54 PM

gold smuggling in india

दुबई में गोल्ड के कारोबारी भारतीय खरीददारों को एक ऐसी मंडी में भेजते हैं, जहां पर कस्टम अधिकारियों की आखों में धूल झोंकने वाला स्मगलिंग करने का सामान तैयार किया जाता है।

अमृतसर। भारत के विभिन्न एयरपोर्टों पर आए दिन गोल्ड की स्मगलिंग के कई केसिस पकड़े जाते हैं। पंजाब का अमृतसर एयरपोर्ट भी ऐसे ही एयरपोर्टों में शुमार है, जहां पर विदेशों से गोल्ड स्मलिंग के केस पकड़े जाते हैं। स्मग्लिंग का अनोखे से अनोखा तरीका अपनाने के बावजूद स्मगलर कस्टम अधिकारियों की गिरफ्त में आ ही जाते हैं। कस्टम अधिकारियों द्वारा पकड़े गए गोल्ड के स्मगलरों से एक अजब खुलासा भी हुआ है कि दुबई में गोल्ड के कारोबारी भारतीय खरीददारों को एक ऐसी मंडी में भेजते हैं, जहां पर कस्टम अधिकारियों की आखों में धूल झोंकने वाला स्मगलिंग करने का सामान तैयार किया जाता है। यही नहीं गोल्ड के कारोबारी स्मगलरों को अपने देश में सोना पहुंचाने के नए से नए तरीके भी बताते हैं। हाल ही में अमृतसर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने बटन के अंदर सोने के छल्ले बनाकर स्मग्लिंग करने वाले 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है। तीनों जैकेट के अंदर लगे बटनों में सोने के छल्ले छिपाकर विभाग के ट्रैप से निकलने का प्रयास कर रहे थे लेकिन सफल नहीं हो सके। इनसे से आधा किलो के लगभग सोना भी पकड़ा गया। पढ़ें अमृतसर में गोल्ड स्मग्लरों के स्मगलिंग करने के अनोखे तरीके....PunjabKesari

पानी की टूटियों में गोल्ड की स्मलिंग...
एयरपोर्ट पर एयर कार्गो से आने वाली पानी की टूटियों में गोल्ड छिपाकर लाने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया था, यह केस भी यूनीक केसों में आता है। 

फ्लाइट सीट के नीचे 15 किलो गोल्ड...
अरब देश से आने वाली एक फ्लाइट के अन्दर से यात्री की सीट के नीचे से 15 किलो गोल्ड जब्त किया गया जिसमें तरनजीत सिंह राजू नामक पेशेवर तस्कर को गिरफ्तार किया गया यह केस भी अपने आप में यूनीक था।

एयरपोर्ट के टॉयलट सीट में 5 किलो गोल्ड...
एयरपोर्ट के टॉयलट सीट के अन्दर से कस्टम विभाग की टीम ने 5 किलो गोल्ड पकड़ा जो लावारिस था यह केस भी एक अहम केस था जिसमें तस्करों ने अलग पैंतरा बदला था। 

गोल्ड की तार से स्मगलिंग...
गोल्ड की तार बनाकर उसको बैग में छिपाकर लाने वाले तस्करों को भी विभाग ने गिरफ्तार किया था। इस केस में भी स्मगलरों का पैंतरा अलग था। गुदा में गोल्ड छिपाकर लाने के अभी तक दर्जनों मामले पकड़े जा चुके हैं।

दुबई में स्मगलरों के लिए तैयार होने वाला सामान...PunjabKesari
दुबई में गोल्ड के काराबारी कई बार प्रेस, माइक्रोवेव, टीवी, एलईडी और मोबाइल फोन जैसे आइटमों में पहले से ही गोल्ड को छिपाकर सेट करके रखते हैं। फिर भारत में सोने को लाने वाले स्मगलर अपने तरीकों से दुबई के कारोबारियों को वाकिफ करवाते हैं कि उनके लिए कौन सा आइटम सही रहेगा, जिससे कि भारत के किसी भी एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों को धोखा देकर वे आसानी से ग्रीन चैनल पार कर सकें। 

बीते तीन सालों के गोल्ड की स्मगलिंग के अनोखे तरीके...PunjabKesari
-केन्या की जामा दबीर को मुंबई में पकड़ा गया। उसने छह अंडरवियर पहन रखे थे और उनमें 2.14 किलो सोने के जेवर छुपा के रखे गए थे।
-तमिलनाडु की 39 वर्षीय रबियाथ बहिरा दुबई से 1.5 किलो सोने की चेन अपनी ब्रा में छिपाकर लाई थी।
-चेन्‍नई में कस्टम अधिकारियों ने एक विमान के कार्गो में कई सेलफोन में छिपाकर रखा गया 27 किलो सोना पकड़ा था। 
-चार यात्री इंडक्शन कुकर में 2.6 किलो सोने की छड़ें लाते हुए पकड़े गए थे। मुंबई में दो लोग पकड़े गए, उन्‍होंने दो एलईडी टीवी में चार किलो सोना छिपा रखा था।
-मंगलूर हवाई अड्डे पर एक स्मगलर 24 लाख रुपए मूल्‍य का 800 ग्राम सोना, टुकड़ों और दानों की शक्ल में चार लक्स साबुन में छिपाकर लाया था।
-जयपुर हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारी एक रजाई की किनारी पर कढ़ाई का भारी काम देखकर चौंक गए। रजाई पर  फूलों की कढ़ाई में 491 ग्राम सोना छिपाया गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!