आदमपुर से फ्लाइट शुरू हुई, स्मार्ट सिटी की तरफ अग्रसर हुआ शहर

Edited By Vaneet,Updated: 31 Dec, 2018 09:42 AM

flight started from adampur city moved towards smart city

जालंधर के लिए वर्ष 2018 एक ऐसे वर्ष के तौर पर जाना जाएगा जिसके दौरान जिले के योग्य प्रशासनिक अधिकारियों की सूझबूझ से एक तरफ जहां विकास के ..

जालंधर(रविंदर): जालंधर के लिए वर्ष 2018 एक ऐसे वर्ष के तौर पर जाना जाएगा जिसके दौरान जिले के योग्य प्रशासनिक अधिकारियों की सूझबूझ से एक तरफ जहां विकास के प्रोजैक्टों को बड़ा प्रोत्साहन मिला, वहीं दूसरी तरफ जिले में बेमिसाल विकास के साथ-साथ आपसी सद्भावनाओं और आपसी सांझ की तारों को भी मजबूती मिली।

डी.सी. वरिंद्र शर्मा की अगुवाई में जिला प्रशासन ने लोक सेवा का नया आयाम स्थापित करते हुए चिर-प्रतीक्षित आदमपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें शुरू करने के साथ-साथ लंबे समय से रुके रामामंडी व पी.ए.पी. फ्लाईओवर का काम दोबारा शुरू करवा शहर को स्मार्ट सिटी के तौर पर स्थापित करने की तरफ कदम बढ़ाया। इन फ्लाईओवरों के कंपलीट होने से शहर में लगने वाले लंबे जाम से छुटकारा मिलेगा, ट्रैफिक स्मूथ चलेगा और इस रोड पर होने वाले हादसों पर भी अंकुश लग पाएगा। मगर इससे भी गर्व वाली बात यह रही कि बेहद संवेदनशील स्थितियों में शहर की अमन-कानून की स्थिति को बरकरार रखा गया। इसके साथ-साथ शहर में आपसी सद्भावना व भाईचारे को मजबूती मिली। शाहकोट उपचुनाव व पंचायती राज संस्थाओं के मतदान को शांतिपूर्वक व निष्पक्ष ढंग से पूर्ण कर जिला प्रशासन ने एक और मील पत्थर स्थापित किया। 


Image result for आदमपुर हवाई अड्डा

2018 के आरंभ से ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने शहर को एक अहम उपहार देते हुए जंग-ए-आजादी मैमोरियल के दूसरे पड़ाव का लोकार्पण किया। इसके बाद 2 अलग-अलग समामगों में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने किसानों व कमजोर वर्ग के लोगों को कर्जा राहत सर्टीफिकेट बांटे। दोआबा, खास तौर पर जालंधर के लिए 1 मई का दिन ऐतिहासिक दिन के रूप में जाना जाएगा, क्योंकि इसी दिन कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने पंजाब सरकार की तरफ से आदमपुर में घरेलू उड़ान द्वारा पहुंचे यात्रियों का भरपूर स्वागत किया। आदमपुर से घरेलू उड़ानें शुरू होने से जहां इस क्षेत्र के लोगों को खासा लाभ मिला है, वहीं इस क्षेत्र की आॢथकता को खासा प्रोत्साहन मिला है। 

लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई डैपो मुहिम के भी इस साल सार्थक नतीजे देखने को मिले। इस अभियान के लिए जिला प्रशासन की ओर से भरपूर सहयोग मिला ताकि नशे जैसी सामाजिक बुराई को जड़ से उखाड़ा जा सके। जिला प्रशासन द्वारा नशे के खिलाफ पैदल मार्च व दौड़ को भी लोगों का भरपूर समर्थन मिला। पंजाब को स्वस्थ बनाने के लिए शुरू किए गए तंदरुस्त पंजाब मिशन को भी शहर में खासा प्रोत्साहन मिला। डी.सी. की अगुवाई में अलग-अलग विभागों ने नागरिकों को अच्छा स्वास्थ्य व वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाया। जहां एक तरफ हवा, पानी व ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती की गई, वहीं मिलावटी चीजें बेचने वालों पर भी शिकंजा कसा गया। 

Image result for आदमपुर हवाई अड्डा
मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान भी खासा सफल रहा। डी.सी. ने इस मुहिम में खुद अपनी बेटियों को सिविल अस्पताल से इंजैक्शन लगवाकर लोगों में विश्वास की मिसाल कायम की। इस मुहिम में 99.5 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कर जालंधर पंजाब में पहले स्थान पर रहा। इसके अलावा केरल में आई बाढ़ को लेकर भी जिला प्रशासन ने राहत का सामान व नकदी एकत्र कर भेजी। सरकारी कामकाज को पारदर्शी बनाने के लिए अलग-अलग विभागों की औचक चैकिंग की गई। 

लोगों को अनधिकृत ट्रैवल एजैंटों के जाल से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने ऐसे एजैंटों के खिलाफ सख्ती की और यह विश्वसनीय बनाया कि कोई भी ट्रैवल एजैंट बिना लाइसैंस काम न करे। इसके अलावा सिविल अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले गरीब मरीजों के लिए 10 रुपए में पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए सांझी रसोई शुरू की गई। जिला प्रशासन द्वारा किए गए अथक प्रयासों के फलस्वरूप जिले में 10 लाख मीट्रिक टन धान की फसल और 5 लाख मीट्रिक टन गेहंू को निॢवघ्न उठाया गया। जिले के नौजवानों को सही दिशा प्रदान करने के लिए प्रशासन की ओर से 5वां स्पार्क काऊंसङ्क्षलग मेला करवाया गया जिसमें 35,000 से ज्यादा विद्याॢथयों ने पहुंच की। इसी तरह स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए गठित सिटी स्तर एडवाइजरी फोरम ने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत शहर के लिए 1200 करोड़ रुपए के प्रोजैक्टों को इस साल सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!