Punjab: श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर, इस दिन से खोले जाएंगे श्री हेमकुंट साहिब के कपाट

Edited By Kamini,Updated: 15 May, 2024 07:43 PM

shri hemkunt sahib will be opened from this day

श्री हेमकुंट साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के खुशी भरी खबर सामने आई है। उत्तराखंड के हिमालय में स्थित चमोली जिले में सिखों के पवित्र स्थान श्री हेमकुंट साहिब के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए खोले जा रहे हैं और 10 अक्तूबर को बंद कर दिए जाएंगे।

पंजाब डेस्क : श्री हेमकुंट साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के खुशी भरी खबर सामने आई है। उत्तराखंड के हिमालय में स्थित चमोली जिले में सिखों के पवित्र स्थान श्री हेमकुंट साहिब के कपाट इस बार 25 मई को तीर्थयात्रियों के लिए खोले जा रहे हैं और 10 अक्तूबर को बंद कर दिए जाएंगे।  

PunjabKesari

यह समुद्र तल से लगभग 16 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित एक तीर्थ स्थल है। सूत्रों के अनुसार, सर्दियों की बर्फ मई के महीने तक पिघल जाती है, जिसके कारण यह स्थान केवल जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में खुलता है और 7-8 महीनों के लिए बंद रहता है। माना जा रहा है कि सचखंड श्री हेमकुंट साहिब की इस पवित्र यात्रा में 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। यह तीर्थस्थल दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि सिख समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्री हेमकुंट साहिब की ओर जाने वाली सड़क पर जमा बर्फ हटाने का काम काफी तेजी से चल रहा है. अगर आप इस साल हेमकुंट साहिब जाने की योजना बना रहे हैं तो अपनी यात्रा के लिए तैयार हो जाइए। हेमकुंट साहिब 25 मई 2024 को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. यहां तक ​​पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता है।

PunjabKesari

श्री हेमकुंट साहिब की तीर्थयात्रा 25 मई से शुरू होगी। श्री हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के सूत्रों ने बताया कि खराब मौसम के दौरान सेना के जवान घांघरिया और लोकपाल साहिब की ओर जाने वाली सड़क से बर्फ हटाने में लगे हुए हैं। आयोजन समिति ने बताया कि पंज प्यारों के नेतृत्व में श्री हेमकुंट साहिब यात्रा के लिए पहला जत्था 22 मई को ऋषिकेश से रवाना होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं और यात्रा मार्गों पर फुटपाथों का चौड़ीकरण और मुरम्मत का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!