अब आसान होगा इन परिवारों की 'बेटियों' का विवाह, कैप्टन सरकार ने बढ़ा दी ये राशि

Edited By Vatika,Updated: 23 Jan, 2021 04:23 PM

punjab cm announces shagun hike for daughters of construction workers

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से 1 अप्रैल, 2021 से निर्माण कामगारों की बेटियों के विवाह के लिए मिलने वाली शगुन स्कीम की राशि में विस्तार किया है।

चंडीगढ़ः पंजाब में निर्माण कामगारों की लड़कियों के विवाह के अवसर पर दी जाने वाली शगुन की राशि पहली अप्रैल से 31000 रुपए से बढ़ाकर 51000 रुपए करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही कोविड पॉजिटिव पाए जाने वाले कामगार या इनके पारिवारिक सदस्यों को 1500 रुपए की वित्तीय सहायता देने की भी मंज़ूरी दे दी है। इस आशय का फैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में भवन एवं अन्य निर्माण कामगार (बी.ओ.सी.डब्ल्यू.) कल्याण बोडर् की कल शाम को हुई बैठक में लिया गया।

कैप्टन ने शगुन हासिल करने की प्रक्रिया सरल करते हुए मौजूदा शर्त में किसी भी धार्मिक संस्था गुरुद्वारा, मंदिर और चर्च की तरफ से जारी किए गए विवाह सर्टिफिकेट को इस मंतव्य हेतु स्वीकार करने की मंजूरी दे दी। 50 प्रतिशत राशि एडवांस में हासिल की जा सकती है जबकि बाकी राशि सुधारे हुए नियमों के अंतर्गत सम्बन्धित आथॉरिटी की तरफ से जारी विवाह सर्टिफिकेट को जमा करवाने के बाद जारी की जायेगी। भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड बेटियां इस स्कीम के अंतर्गत योग्य हैं। एक अन्य फ़ैसले के अनुसार निर्माण गतिविधियों के दौरान काम करते हुए हादसे में कामगार की मौत होने पर दो लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जाएगा, चाहे वह निर्माण बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड हो या नहीं बशर्ते वह निर्माण कामगार के तौर पर रजिस्टर्ड होने के योग्य हो। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने विभिन्न कल्याण स्कीमों के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन जमा करवाने की समय सीमा बढ़ाने का फ़ैसला किया।

मौजूदा समय में यह सीमा छह महीने की थी जिसको बढ़ाकर एक साल करने का फ़ैसला किया गया है क्योंकि कई कामगार कोविड-19 महामारी के कारण आवदेन नहीं दे सके। इसके अलावा स्क्रीनिंग कमेटी की तरफ से पैंशन आवेदन रद्द करने की सूरत में निर्माण कामगार को सचिव बोडर् के पास अपील करने का समय भी 90 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया। बालड़ी (लडक़ी) जन्म उपहार योजना के अंतर्गत बोडर् ने आवेदन जमा करवाने की समय सीमा बढ़ाने का फ़ैसला किया। बोडर् ने फार्मास्यूटीकल/पैरा मैडीकल की पढ़ाई में डिग्री/पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स करने वाले लडक़ों का सालाना वज़ीफ़ा 25 हजार से बढ़ाकर 35हजार रुपए और लड़कियों का वज़ीफ़ा 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपए करने का ऐलान किया। इसी तरह फार्मास्यूटीकल /पैरा मैडीकल की पढ़ाई में डिग्री /पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स करने वाले लडक़ों के होस्टल का वज़ीफ़ा 40 चालीस हजार से बढ़ाकर 50हजार रुपए और लड़कियों का वज़ीफ़ा 45हजार से बढ़ाकर 55हजार रुपए कर दिया गया है। मैडीकल और इंजीनियरिंग में पढ़ने वाले छात्रों का सालाना वज़ीफ़ा 40 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए और लड़कियों का वज़ीफ़ा 50हजार से 60हजार रुपए जबकि होस्टल वज़ीफ़ा क्रमवार 70 हजार और 80 हजार कर दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!