श्री दरबार साहिब परिसर में दल खालसा और SGPC टास्क फोर्स के बीच झड़प

Edited By Vatika,Updated: 06 Mar, 2020 03:02 PM

clash between sgpc and dal khalsa

पंजाब के अमृतसर में दल खालसा की ओर से शुक्रवार को श्री दरबार साहिब में नानक शाही कैलेंडर जारी करने को लेकर दल खालसा और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में दल खालसा की ओर से शुक्रवार को श्री दरबार साहिब में नानक शाही कैलेंडर जारी करने को लेकर दल खालसा और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की टास्क फोर्स कर्मचारियों की बीच जमकर हाथापाई हुई। 

PunjabKesari

दल खालसा ने शुक्रवार को नानक शाही कैलेंडर जारी किया जाना था जिसके लिए दल खालसा के प्रवक्ता कंवरपाल सिंह की ओर से मीडिया को अपराह्न साढ़े 12 बजे बुलाया गया था। जब वे लोग कैलेंडर जारी करने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब सचिवालय के अंदर जाने लगे तो उन्हें वहीं पर रोक दिया गया। जिसके बाद वह श्री अकाल तख्त सचिवालय के गेट के बाहर ही नानकशाही कैलेंडर को रिलीज करने लगे। लेकिन मामला तब गरमा गया जब एसजीपीसी के सेवादारों ने दल खालसा के सेवादारों के हाथों से नानकशाही कैलेंडर को जबरदस्ती छीनने की कोशिश की। इसके पश्चात दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई और माहौल तनावपूर्ण हो गया। 

PunjabKesari

जानकारी अनुसार नानकशाही कैलेंडर जोकि दल खालसा की ओर से तैयार करवाया गया है। वह श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव और करतारपुर साहिब को समर्पित है। इस कैलेंडर के ऊपर गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब के बाहर पाकिस्तान सरकार की तरफ से स्थापित किए गए तलवार वाले स्मारक की फोटो के साथ ‘थैंक्यू पाकिस्तान' लिखा हुआ है। इसके साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर भी छपी हुई है। जबकि एसजीपीसी का कहना है कि सिख धर्म का एक ही नानकशाही कैलेंडर है। दल खालसा के प्रवक्ता ने कहा कि नानकशाही कैलेंडर उस समय के श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार जोगिंदर सिंह वेदांती की ओर से रिलीज किया गया था जो सर्वमान्य है। लेकिन उसके बाद फिर से कैलेंडर में काफी कुछ बदलाव करके उसे दोबारा रिलीज करने पर एसजीपीसी के लोग हाथापाई करने लगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!