VIDEO: पंजाब में किसानों की फसलें बर्बाद कर रहे हैं टिड्डी दल, कृषि विभाग बोला घबराएं मत

Edited By Sunita sarangal,Updated: 28 Jan, 2020 12:33 PM

राजस्थान में टिड्डी दल ने हमला कर जहां किसानों की फसलें बर्बाद कर दीं, वहीं अब पंजाब में भी टिड्डी दल ने फसलों पर हमला करना शुरू कर दिया।

बठिंडा(मुनीश गर्ग): राजस्थान में टिड्डी दल ने हमला कर जहां किसानों की फसलें बर्बाद कर दीं, वहीं अब पंजाब में भी इसने फसलों पर हमला करना शुरू कर दिया। हरियाणा सरहद के नजदीक बठिंडा की संगत मंडी में बहुत-से गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर दिया हैं। जानकारी के अनुसार उक्त गांवों के किसान पहले से ही गरीबी की मार झेल कर रहे हैं। टिड्डी दल के कारण उनकी चिंता और बढ़ गई।
PunjabKesari, After Muktsar grasshopper team attacked in Bathinda


पत्रकार से बातचीत करते हुए किसान ने बताया कि टिड्डी दल सरसों की फसल का सबसे ज्यादा नुक्सान कर रहा है। किसान थालियां बजा कर अपने खेतों की चौकीदारी कर रहे हैं। दूसरी ओर टिड्डी दल के हमले का पता चलते ही कृषि विभाग ने प्रभावित गांवों का दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों ने किसानों को टिड्डी दल के हमले से बचने के लिए सुझाव दिए। जिक्रयोग्य है कि बठिंडा से पहले श्री मुक्तसर साहिब के गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर दिया है। फिलहाल कृषि विभाग द्वारा इस खतरे से निपटने के लिए किसानों को हिदायतें जारी की जा रही हैं। 


PunjabKesari, After Muktsar grasshopper team attacked in Bathinda


उधर पंजाब के कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने किसानों को सलाह दी है कि वे राजस्थान से लगते जिलों में देखी गई टिड्डियों को लेकर घबरायें नहीं क्योंकि विभाग ने इस पर काबू पाने के पूरे प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी टीमें जगह-जगह पूरी निगरानी कर रही हैं जिससे पंजाब की कृषि पर कोई बुरा असर न पड़े। कृषि अधिकारी राजस्थान तथा केन्द्र सरकार के कृषि विशेषज्ञों से लगातार संपर्क में हैं क्योंकि ये चौंबीस घंटे निगरानी कर रहे हैं। प्रदेश सरकार भी किसी भी हालात से निपटने को पूरी तरह तैयार है। सारे प्रबंध कर लिए हैं। 


PunjabKesari, After Muktsar grasshopper team attacked in Bathinda


पन्नू के अनुसार टिड्डी दल टिड्डियों का झुंड होता है जो जहां भी बैठता है वहां हरियाली चाहे पेड़ हों या फसलें खत्म कर देता है। पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की ओर से राजस्थान में टिड्डी दल का हमला हुआ। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारों के प्रयासों से इस हमले पर नियंत्रण पा लिया। राजस्थान के अनूपगढ़ तथा श्रीगंगानगर जिलों में टिड्डी दल के कई झुंड आए तथा राजस्थान सरकार ने प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इन पर पूरा कंट्रोल कर लिया। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!