बिजली उपभोक्ताओं व विभाग के लिए बारिश बनी आफत, कर्मचारियों को जारी हुए निर्देश

Edited By Urmila, Updated: 22 Jun, 2022 11:16 AM

rain became a disaster for electricity consumers and department

तापमान में गिरावट के चलते बिजली की मांग में भारी कटौती होने से पॉवरकाम को भले ही राहत मिली है, लेकिन बारिश की वजह से पड़ने वाले ...

जालंधर (पुनीत): तापमान में गिरावट के चलते बिजली की मांग में भारी कटौती होने से पॉवरकाम को भले ही राहत मिली है, लेकिन बारिश की वजह से पड़ने वाले फाल्ट उपभोक्ताओं व विभाग के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। शिकायतें निपटाने को लेकर विभाग के कर्मचारी गंभीर नजर नहीं आ रहे जिसके चलते अभी भी 2000 के करीब घरों में अस्थायी जुगाड़ से बिजली सप्लाई चलाई जा रही है।

बीती रात 3 बजे के करीब शुरू हुई बारिश की वजह से कई फीडरों की सप्लाई प्रभावित हुई जिसमें मुख्य रूप से 11 के.वी. कपूरथला रोड, सतलुज, गढ़ा, गद्दोवाली इत्यादि फीडरों की सप्लाई कड़ी मशक्कत के बाद चालू की गई। बारिश की वजह से फाल्ट पड़ने के कारण नॉर्थ जोन के अंतर्गत आती डिवीजनों में 4500 से अधिक फॉल्ट की शिकायतें मिली हैं, जिससे विभिन्न इलाकों में 6-7 घंटों तक बिजली गुल रहना उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का सबब बना।

कई उपभोक्ताओं ने बताया कि रात को फाल्ट पड़ने के कारण बंद हुई सप्लाई सुबह 10 बजे के बाद चालू होने से उन्हें पानी को लेकर भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। देखने में आ रहा है कि पिछली 15 जून को आई बारिश की वजह से जिन इलाकों में फाल्ट पड़ने से सप्लाई प्रभावित हुई थी, उनमें से कई इलाकों में आज दोबारा से फॉल्ट पड़ गए।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 1-2 दिन बारिश पड़ने की संभावना है जिसे लेकर विभागीय अधिकारी अभी से चिंतित नजर आ रहे हैं, क्योंकि पुरानी शिकायतों को निपटाने का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। अधिकारियों का कहना है कि स्टाफ शॉर्टेज के चलते उनकी पहली प्राथमिकता सप्लाई चालू करवाना होती है।

ग्रामीण इलाकों में विभाग द्वारा भले ही पॉवर कट नहीं लगाए जा रहे लेकिन फॉल्ट पड़ने के कारण कई ग्रामीण इलाकों में 8 से 10 घंटे तक बिजली गुल रहने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। ईस्ट डिवीजन में पड़ते गद्दोवाली फीडर के उपभोक्ताओं का कहना है कि फील्ड स्टाफ देहाती इलाकों में फाल्ट को लेकर गंभीरता नहीं दिखाता।

वहीं नगर निगम की सीमा के बाहर पड़ते छोटे शहरों में बिजली फॉल्ट को लेकर लोगों में रोष देखने में मिल रहा है। कई इलाकों के लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा कि पॉवरकाम यदि फाल्ट ठीक करने के प्रति गंभीरता नहीं दिखाएगा तो मजबूरन उन्हें रोष प्रदर्शन करने पड़ेंगे।

पॉर्श इलाकों के लोगों में बढ़ रहा गुस्सा
मॉडल टाऊन सहित कई पॉश इलाकों के लोगों का कहना है कि गत दिनों आई आंधी व बारिश के चलते उनके घरों की बिजली वाली तारें खराब हुई थीं, जिसे लेकर 1912 व नोडल कम्पलेंट सैंटर पर शिकायतें दर्ज करवाई गईं लेकिन 4-5 दिन बीत जाने के बावजूद तारें बदलने का काम अभी तक नहीं हो पाया है। बस्तियात व कपूरथला रोड फीडर के अंतर्गत आते इलाके के उपभोक्ताओं ने कहा कि बार-बार शिकायतें लिखवाने के बावजूद समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो रहा।

तारें बदलने में देरी करने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई: सर्कल हैड
वहीं इस संबंध में सर्कल हैड डिप्टी चीफ इंजीनियर इंद्रपाल सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विभाग के पास तारों सहित हर प्रकार का सामान उपलब्ध है, यदि किसी इलाके के उपभोक्ताओं के फॉल्ट निपटाने में देरी हुई है तो वह उसके बारे में पता लगवाएंगे। उन्होंने कहा कि फॉल्ट ठीक करने व तारें बदलने के काम में बिना वजह देरी करने वाले संबंधित कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!