रविवार रात ब्लैकआउट के खतरे से निपटना पावरकॉम के सामने होगी बड़ी चुनौती

Edited By Mohit,Updated: 04 Apr, 2020 03:21 PM

powercom will face a big challenge to deal with the danger of blackout

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे देशवासियों से घर के बाहर दीपक.............

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे देशवासियों से घर के बाहर दीपक, टॉर्च, मोबाइल की फ्लैश लाइट व मोमबत्ती जलाने की अपील की है। एक अदृश्य कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग को आगे बढ़ाने की पहल करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि रविवार को हमें पूरे विश्व के सामने एक संदेश देना है कि हम सभी एक हैं। देश में इस अपील का व्यापक असर दिखने के बीच पावरकॉम समेत देश के तमाम बिजली कंपनियों के सामने ब्लैकआउट होने की संभावना को देख संकट खड़ा कर दिया है। रविवार रात 9 बजकर 10 मिनट पर जब लोग एकसाथ बिजली चालू करते हैं तो ब्लैकआउट होने का खतरा पैदा हो सकता है। 

होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि इस संभावित खतरे से निपटने के लिए पावरकॉम उच्च अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के बाद 10वें मिनट पर चुनौती से निपटने के लिए तैयारियां कर रविवार को सायं 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक अपने कर्मचारियों की इमरजैंसी ड्यूटी लगा गाईडलाईन भी जारी किया है।

10वां मिनट होगा काफी महत्वपूर्ण
पावरकॉम के अधिकारियों के अनुसार रविवार रात 9 बजे के 10वें मिनट की योजना से निपटना ना सिर्फ चुनौती है बल्कि अभूतपूर्व भी है। उन्होंने बताया कि यह एक तेज रफ्तार से चलती हुई कार में अचानक तेज ब्रेक लगाने और फिर एक दम एक्सीलैटर देने जैसा है। जब आपूर्ति बहुत अधिक या बहुत कम यानि जब मांग हद से ज्यादा हो जाता है तो बिजली की लाइनें कट सकती है जिससे बिजली संकट का खतरा मंडरा सकता है। पावरकॉम इस संभावित खतरे से निपटने की सभी तैयारी पूरी कर ली है।

लाईटें बंद करने से पहले फ्रिज, पंखे व अन्य उपकरण को रखें चालू: इंंजी.खांबा
होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि संभावित ब्लैकआउट के खतरे से निपटने में सभी बिजली उपभोक्ता पावरकॉम की मदद कर सकते हैं। प्रधानमंत्री की अपील पर रात 9 बजे घर में लगे सभी लाईटों को बंद करने से पहले घर के अंदर फ्रिज, पंखे, टी.वी.समेत सभी बिजली के उपकरण को ऑन कर दें ताकी 10 वें मिनट पर हमें ब्रैकडाउन की समस्याएं सामने ना आए। ब्रैकडाउन होने से आवश्यक सेवाएं अस्पताल पर असर पड़ सकता है अत: रात 9 बजे से लेकर 9 बजकर 9 मिनट तक सभी नगर परिषद व नगर निगम के ट्यूबवैल, लोग अपने घरों के टंकियों में पानी चढ़ाने के लिए मोटर जरूर चलाकर रखें।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!