Defaulters की अब खैर नहीं, Action में आए पावरकॉम ने की सख्त कार्रवाई

Edited By Kalash,Updated: 14 Oct, 2024 01:37 PM

powercom action on defaulters

5.50 करोड़ से अधिक की मौजूदा आउटस्टेंडिंग रिकवरी को लेकर पावरकॉम ने अभियान तेज कर दिया है, जिसके चलते नोर्थ जोन जालंधर के अन्तर्गत 350 से अधिक कनेक्शन काटे गए हैं

जालंधर : 5.50 करोड़ से अधिक की मौजूदा आउटस्टेंडिंग रिकवरी को लेकर पावरकॉम (Powercom) ने अभियान तेज कर दिया है, जिसके चलते नोर्थ जोन जालंधर के अन्तर्गत 350 से अधिक कनेक्शन काटे गए हैं, इनमें मुख्य तौर पर लंबे समय से डिफाल्टर (Defaulters) चले आ रहे उपभोक्ता शामिल हैं। इंडस्ट्री के कनेक्शनों पर विभाग द्वारा मुख्य तौर पर फोकस किया जा रहा है। विभाग द्वारा जो लिस्टें तैयार की गई हैं उनमें नोर्थ जोन के 650 से अधिक उपभोक्ता शामिल हैं, जिनके खिलाफ सोमवार सुबह से अभियान शुरू किया जाएगा। प्रत्येक डिवीजन के एक्सियनों को रिकवरी मुहिम की अगुवाई करने के आदेश दिए गए हैं। 15 लाख से अधिक के कनेक्शनों में एक्सियन को मौके पर जाना होगा जबकि 5 लाख तक के बिजली कनेक्शनों (Electricity connections) को काटने के वक्त एस.डी.ओ. को मौके पर मौजूद रहने की हिदायतें जारी हुई है। इसके अलावा 5 लाख से नीचे वाले कनेक्शनों के लिए जे.ई. को कार्रवाई करवानी होगी।

अधिकारियों ने बताया कि जोन के अन्तर्गत पावरकॉम (Powercom) ने ताजा बिलों की 5 करोड़ रुपए से अधिक की राशि वसूल करनी है जबकि पुराने लंबित बिलों की राशि इससे कहीं अधिक बनती है। इस रिकवरी को लेकर विभाग सरगर्म हो गया है। इसके चलते सोमवार से इंडस्ट्री, कमर्शियल व घरेलू उपभोक्ताओं के कनैक्शन काटने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। रिकवरी को लेकर शुक्रवार को जोन ऑफिस में अहम मीटिंग बुलाई गई, जिसमें अधिकारियों को रिकवरी में तेजी लाने को कहा गया। पिछले काफी समय से चली आ रही लंबित राशि को वसूल करने पर मुख्य रूप से फोकस किया गया है। रिकवरी करने संबंधी डिवीजन के प्रत्येक एक्सियन, एस.डी.ओ. का फील्ड में जाना अनिवार्य बनाया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक डिवीजन में 4 के करीब एस.डी.ओ. व इससे दोगुना जे.ई. कार्यरत्त है। प्रत्येक अधिकारी एवरेज में 20 कनैक्शनों पर भी फोकस करता है तो टारगेट से अधिक कनैक्शन काटे जा सकते हैं। सख्ती को अनिवार्य बताया गया है क्योंकि लंबित राशि की रिकवरी नहीं हो पा रही जिसके चलते हैड ऑफिस से बार-बार रिमांडर आ रहे हैं।

PunjabKesari

सी.एम.डी. ने चीफ इंजीनियरों को दी हिदायतें

बताया गया है कि सी.एम.डी. बलदेव सिंह सरां द्वारा शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रैंस की गई, जिसमें चीफ इंजीनियरों को रिकवरी संबंधी तेजी लाने की हिदायतें दी गई हैं। इनमें पिछली बकाया राशि को वसूल करने के साथ-साथ लंबित पड़े अन्य कार्यों को पूरा करने को कहा गया है। वहीं, हैड आफिस पटियाला द्वारा रोजाना लिस्टें मांगी गई ताकि जोन स्तर पर होने वाली कार्रवाई संबंधी पता चल सके।

डिवीजनों में घरेलू उपभोक्ताओं संबंधी लंबी लिस्टें तैयार

घरेलू उपभोक्ताओं पर कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा कि सर्कल में हजारों घरेलू उपभोक्ताओं के बिल लंबित हैं, जिसे वसूल करना विभाग का केन्द्र बिंदू रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि पावरकॉम द्वारा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इससे कम बिजली की खपत करने वाले बिजली उपभोक्ताओं के बिल जीरो आ रहे हैं, जबकि अधिक बिजली की खपत करने वालों को पूरा बिल आ जा रहा है। इसी के चलते पावरकॉम ने एक्शन प्लान तैयार करते हुए डिफाल्टरों के खिलाफ सख्ती के हुक्म दिए हैं। इस संबंधी प्रत्येक डिवीजन को लिस्टें जारी कर दी है, जिसके मुताबिक प्रत्येक डिवीजन को रोजाना अपनी बकाया राशि वाली लिस्टें अपडेट करनी होगी। वहीं इसकी रिपोर्ट सर्कल ऑफिस में भी भेजनी होगी।

अधिक बकाया वालों पर पहले होगी कार्रवाई: इंजी. सारंगल

चीफ इजीनियर रमेश लाल सारंगल ने कहा कि लंबित बिल वाले किसी भी उपभोक्ताओं को छूट नहीं दी जाएगी, अधिक बकाया वालों पर पहल के आधार पर कार्रवाई होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!