चंडीगढ़ वाले हो जाएं सावधान! सुबह उठते ही यह गलती करना पड़ेगा भारी

Edited By Sunita sarangal,Updated: 07 Apr, 2024 03:01 PM

municipal corporation chandigarh strict about water wastage

इसे लेकर 18 चेकिंग टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें सुबह और शाम शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमेंगी

चंडीगढ़: गर्मियां शुरू होते ही चंडीगढ़ में पानी की मांग बढ़ने के साथ ही नगर निगम ने पानी बर्बाद करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसे लेकर 18 चेकिंग टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें सुबह और शाम शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमेंगी और जो भी पानी बर्बाद करते हुए पाया जाएगा, उसका मौके पर ही 5 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। यह जानकारी चंडीगढ़ के मेयर कुलदीप कुमार ने दी है।

यह भी पढ़ें : Breaking: किसानों ने फिर कर दिया ऐलान, इस दिन रुकेंगे Rail के पहिए

उन्होंने चंडीगढ़ के लोगों से पानी की बर्बादी न करने की अपील की। नगर निगम की इन 18 टीमों में एस.डी.ई सहित जे.ई. और अन्य कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। शहर के अधिकांश हिस्सों में सुबह साढ़े पांच बजे पानी आता है। इसलिए टीमें भी सुबह तीन घंटे के लिए अलग-अलग हिस्सों में जाएंगी। निगम ने साफ कहा है कि अगर कोई व्यक्ति गाड़ियों और यार्डों को ताजे पानी के साथ धोता या बगीचों में पानी देता पाया गया तो उसे कोई नोटिस नहीं दिया जाएगा, बल्कि सीधे 5 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा।

बिल में जोड़कर भेजी जाएगी रकम

चालान की रकम पानी के बिल के साथ भेजी जाएगी। इसके अलावा यदि किसी के वाटर मीटर चैंबर में लीकेज है या टंकी ओवरफ्लो हो रही है तो ऐसी स्थिति में संबंधित व्यक्ति को 2 दिन का नोटिस दिया जाएगा। अगर दो दिन के अंदर लीकेज बंद नहीं हुई तो 5 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पंजाब में कल सरकारी छुट्टी का ऐलान, बंद रहेंगे ये संस्थान

पाइप लाइन में अगर बूस्टर पंप लगाया तो होगा जब्त

निगम ने कहा है कि जांच के दौरान अगर टीम को किसी व्यक्ति के घर की पानी की पाइप लाइन में बूस्टर पंप लगा मिला तो उसे तुरंत जब्त कर चालान किया जाएगा। जुर्माना लगाने के बाद भी यदि कोई बार-बार नियमों का उल्लंघन करता है तो संबंधित व्यक्ति का पानी का कनेक्शन बिना किसी नोटिस के काट दिया जाएगा। गर्मियों में शहर में पानी की खपत 5460 लाख लीटर तक पहुंच जाती है, जबकि भाखड़ा नहर और ट्यूबवेलों को मिला दें तो भी नगर निगम की क्षमता इससे कम है। इसके चलते पानी की बर्बादी करने वालों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here   

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!