पंजाब में मौसम को लेकर  Latest Update, जानें आने वाले दिनों का हाल

Edited By Kalash,Updated: 09 Jul, 2024 11:08 AM

latest regarding weather in punjab

पिछले कुछ दिनों से पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही थी जिसके चलते तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और जालंधर का तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया था।

जालंधर : पिछले कुछ दिनों से पंजाब के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही थी जिसके चलते तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और जालंधर का तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया था। अब फिर तापमान में एकाएक बड़ा उछाल देखने को मिला है जिससे जनता का हाल-बेहाल होना शुरू हो गया है। गत दिन बीच-बीच में धूप निकलने के बाद महानगर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री के करीब रिकार्ड हुआ जोकि पिछले दिनों के मुकाबले 5 डिग्री तक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सैल्सियस रहा जिससे शाम के बाद कुछ राहत महसूस हुई।

पंजाब का अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया और पठानकोट पंजाब का सबसे गर्म शहर रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सैल्सियस रहा। पंजाब में फिलहाल गर्मी का क्रम देखने को मिलेगा और मानसून की वजह से जो राहत मिली थी वो क्रमवार खत्म होती नजर आएगी।

वहीं आने वाले 2-3 दिन परेशानी वाले होने वाले हैं। सोमवार को आसमान में बादल छाए रहे लेकिन इसके बावजूद उमस के चलते चिपचिपाहट महससू हो रही थी जिससे गर्मी का असर बढ़ रहा था। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश के मौसम के बाद हवा में नमी बढ़ने के कारण मौसम में घुटन सी महसूस हो रही है। इससे दबाव का एहसास होने लगता है। मौसम में उमस का स्तर आने वाले दिनों में और भी बढ़ने की संभावना है। तेज धूप निकलने की सूरत में उसम में बढ़ौतरी होगी, इसलिए दोपहर के समय पार्क में जाने से बचना चाहिए। इसके चलते धूप में जाते समय लोगों को एहतियात अपनाने चाहिए।

उसम भरी गर्मी में त्वचा का रखें खास ध्यान

इस तरह के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि पसीने के कारण त्वचा पर इन्फेक्शन होने का खतरा रखता है। ऐसे में जितना हो सके बचवा करना चाहिए। पब्लिक प्लेस पर खास सावधान रहने की जरूरत होती है। भारी पसीना आने की स्थिति में रात को सोने से पहले नहाने की जरूरत रहती हैं। गंदे और पसीने वाले कपड़े पहनने से बचें, बैक्टीरिया के बचाव के लिए हाथों को समय-समय पर धोते रहें। ऐसे सनस्क्रीन का उपयोग करें जो तेल रहित या गैर-कॉमेडोजेनिक हों। हाइड्रोकार्टिसोन जैसी खुजली से राहत देने वाली क्रीम या काउंटर एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!