जल योजना स्कीम में पंजाब को भी शामिल न किया जाना दुर्भाग्यपूर्णः AAP

Edited By Mohit, Updated: 27 Dec, 2019 06:24 PM

kultar singh sandhwan water planning scheme

पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) की किसान विंग के प्रधान कुलतार सिंह संधवां ने केंद्र की ओर से.............

चंडीगढ़ः पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) की किसान विंग के प्रधान कुलतार सिंह संधवां ने केंद्र की ओर से शुरू की जल योजना में पंजाब राज्य को शामिल न करने पर रोष जाहिर किया है। ज्ञातव्य है कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों अटल भूमि-जल योजना शुरू करने का ऐलान किया। योजना के अंतर्गत देश के महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक जैसे सात राज्यों में भूजल स्तर में आई गिरावट की स्थिति को सुधारने की योजना बनाई गई है। इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपए रखे गए हैं। 

संधवां ने कहा कि देश के अनाज भंडार में सबसे बड़ा हिस्सा डालने वाले पंजाब को इस योजना में शामिल न कर केंद्र ने पंजाब के साथ सौतेले व्यवहार किया है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और अकाली सांसद सुखबीर बादल पर बरसते हुए कहा कि केंद्र में हिस्सेदारी के बावजूद बादल परिवार चुप्पी साधे है और केंद्र के हर जायज-नाजायज फैसले के हक में वोट डालते है और पंजाब आ कर कुछ और बोलते हैं तथा संसद में कुछ और बोलते हैं। आप नेता ने कहा कि पंजाब में सिर्फ 27 प्रतिशत क्षेत्रफल को नहरी पानी मिलता है। उस नहरी पानी का भी बहुत सारा हिस्सा इंडस्ट्रियल वेस्टज मिलने के कारण प्रदूषित हो चुका है, जबकि 73 प्रतिशत क्षेत्रफल की सिंचाई जमीन के निचले पानी से ही की जाती है। 

पंजाब में 138 ब्लाकों में से 110 ब्लाकों में पानी खतरनाक हद तक नीचे जा चुका है और सरकारी रिपोटरं में इन ब्लाकों को नाजुक जोन के तौर पर दिखाया गया है। ऐसी सूरत में इस महत्वपूर्ण योजना में पंजाब को बाहर रखना बेहद दुखद बात है। उन्होंने कहा कि इस बेइन्साफी के खिलाफ पंजाब सरकार को भी अपना पक्ष अच्छी तरह से पेश करना चाहिए। पंजाब सरकार पानियों के मुद्दे पर इतनी गैर गंभीर है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पानी प्रदूषण और पानी संकट पर सर्व दलीय पार्टी बैठक बुलाने का ऐलान किया था लेकिन उन्होंने अभी तक बैठक नहीं बुलाई।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Play due to start at 8:10pm local time

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!