पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर बैकफुट पर आई पंजाब सरकार

Edited By Vatika,Updated: 13 Aug, 2022 10:40 AM

kisan andolan punjab government

फगवाड़ा में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पूरी तरह से बैकफुट पर आते हुए नजर आ

फगवाड़ा(जलोटा):  फगवाड़ा में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पूरी तरह से बैकफुट पर आते हुए नजर आ रही है? घटे अहम और बड़े घटनाक्रम में पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने पंजाब सरकार और शूगर मिल के खिलाफ प्रदर्शन कर नेशनल हाईवे नंबर एक पर बैठे किसानों के साथ बैठक की है।
 

हालांकि उक्त बैठक पूरी तरह से बेनतीजा रही है और किसानों ने अपने आंदोलन को जस का तस जारी रखने की घोषणा कर दी है। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए पंजाब की भगवंत मान सरकार ने हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव भूना में शूगर  मिल के मालिकों की जमीन की रजिस्ट्री पर लगी रोक को पूरी तरह से वापस ले लिया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पंजाब सरकार की ओर से लिखित में पूरी प्रक्रिया पूरी कर हरियाणा सरकार को लिखा गया है और अब इस जमीन की रजिस्ट्री पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने कहा कि मामले को लेकर शूगर  मिल के प्रबंधन से भी बातचीत की जाएगी और इस जमीन के सौदे के पूरा होने के बाद सरकारी तौर पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जमीन की बिक्री से मिलने वाली करोड़ों रुपये की राशि किसानों के खातों में ही जमा हो।

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि पंजाब सरकार को इस मामले पर बहुत पहले ही बनती पहल करनी चाहिए थी ताकि किसान भाईयों सहित फगवाड़ा के लोगों को किसान आंदोलन के कारण आ रही परेशानियों का सामना ही न करना पड़ता। उन्होंने कहा कि सरकार की कई मजबूरियां हैं लेकिन अब इस मामले में कुछ अधिकारियों द्वारा की गई बड़ी गलती को लेकर आवश्यक सुधार कर बनती पहल की गई है। सनद रहे कि फगवाड़ा में आज किसानों द्वारा किए गए जबरदस्त रोष प्रदर्शन और धरने के पांचवें दिन किसानों ने एक स्वर में पंजाब सरकार की उक्त मामले को लेकर खुलकर निंदा की थी कि सरकार ने शूगर  मिल के प्रबंधकों की गांव भूना में जमीन की रजिस्ट्री पर बिना किसी मतलब के रोक लगा दी है, जबकि सरकार के बड़े अधिकारियों को इस बात की जानकारी थी कि इस जमीन का सौदा काफी पहले हो चुका है। इसके बयाने (एडवांस) की जो राशि करोड़ों रुपये की थी उसे मिल प्रबंधन द्वारा सीधे किसानों के खातों में जमा कर दिया गया था।

कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के साथ बैठक करने के बाद किसान नेताओं ने कहा कि फगवाड़ा में पंजाब सरकार के खिलाफ उनका रोष धरना और प्रदर्शनों का दौर तब तक अनिश्चितकाल तक जारी रहेगा जब तक कि उनके खातों में 72 करोड़ रुपये की राशि जमा नहीं हो जाती है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज फगवाड़ा में जो कुछ आकर बताया है उसे लेकर वह कई दिन पहले मोहाली में कृषि मंत्री के साथ बैठक के दौरान कह चुके थे कि वह मिल प्रबंधन की गांव भूना में जमीन की रजिस्ट्री पर किसी भी तरह की कोई आधिकारिक सरकारी रोक न लगाएं क्योंकि जमीन की बिक्री के बाद करोड़ों रुपये की रकम किसानों के खाते में जमा करने का वायदा मिल प्रबंधन ने किसानों के साथ किया हुआ है। फिर फैसला इतनी देर से क्यों लिया गया जब मामला किसान हितों के अनुरूप था।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!