कहीं आपकी सुबह की चाय की प्याली में तो नहीं है कैमिकल वाला जहर, पढ़ें खबर

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 19 Oct, 2024 12:40 AM

is there any chemical poison in your morning cup of tea read the news

आप हर जिस सुबह की शुरूआत एक चाय के प्याली से करते हैं, क्या वास्तव में वह चाय है या जहर। इस बात का अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं क्योंकि आजकल मार्कीट में कुछ ज्यादातर चायपत्ती के कुछ ऐसे ब्रांड आ रहे हैं, जोकि हमारी सेहत को काफी नुक्सान पहुंचा रहे...

पंजाब डैस्क : आप हर जिस सुबह की शुरूआत एक चाय के प्याली से करते हैं, क्या वास्तव में वह चाय है या जहर। इस बात का अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं क्योंकि आजकल मार्कीट में कुछ ज्यादातर चायपत्ती के कुछ ऐसे ब्रांड आ रहे हैं, जोकि हमारी सेहत को काफी नुक्सान पहुंचा रहे हैं। अतः नकली चायपत्ती से सावधान रहें और ऐसा न हो कि आप अपनी प्‍याली में जहरीला केमिकल घोल रहे हों। अतः मिलावटी प्रोडक्‍ट की पहचान अवश्य करें। 

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि नकली चायपत्ती की आखिर हम पहचान कैसे करें, तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस एक गिलास पानी लें, जिसका टेम्‍परेचर सामान्‍य हो, अब इसमें एक चम्‍मच चायपत्ती डालें, अगर चाय के रंग में कोई खास बदलाव नहीं आया या नेचुरल रंग खिला तो ये नॉर्मल चायपत्ती है, लेकिन अगर चाय की पत्तियों में मिलावट है, तो इसका रंग तुरंत गहरा लाल होने लगेगा। इसी तरह से एक कप पानी को उबालें और एक उबाल आ जाए तो इसमें चायपत्‍ती डालें और छानकर कप में रखें। अब चाय को ध्‍यान से देखें। अगर कप में रखी चाय क्‍लीयर है तो ठीक है, लेकिन अगर चाय धुंधला सा या घुला-घुला फॉगी सा दिख रहा है, यानी इसमें मिलावट की गई है। 

आपको बता दें कि आजकल के बाजार में ज्यादा मुनाफाखोरी के चक्‍कर में मिलावटी सामान काफी बिक रहा है, जिस कारण लोगों की सेहत पर भी गहरा असर पड़ रहा है। मिलावटी सामानों में ऐसे केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल किया जा रहा है जो पेट में जाते ही जहर का काम करने लगते हैं। ये सारी चीजें हमारे शरीर के सिस्‍टम को तहस-नहस कर सकती हैं। इसकी वजह से पेट में जलन, दर्द, अपच, एलर्जी आदि हो सकती है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!