Private और सरकारी अस्पतालों को लेकर सेहत मंत्री बलबीर सिंह का अहम ऐलान

Edited By Vatika,Updated: 23 Jan, 2023 02:20 PM

important announcement of health minister balbir singh

आज डिप्टी कमिश्नर कॉम्प्लैक्स में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उक्त विचार रख रहे थे।

नवांशहर (त्रिपाठी): पंजाब के सेहत व परिवार भलाई मंत्री डा. बलवीर सिंह ने कहा कि पंजाब में जल्दी ही निजी तथा सरकारी अस्पतालों के तालमेल के आधार पर एमरजैंसी रिस्पांस सिस्टम शुरू किया जाएगा ताकि गंभीर जरूरतों वाले मरीजों को तुरंत उपचार सुविधा मिल सके। डा. बलवीर आज डिप्टी कमिश्नर कॉम्प्लैक्स में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उक्त विचार रख रहे थे।

उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान के वरीयता एजैंडे के तहत पंजाब में सेहत ढांचे की कायाकल्प करने की अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि पंजाब में 500 नए आम आदमी क्लीनिक पंजाब निवासियों को नि:शुल्क जांच तथा उपचार के अतिरिक्त सेहत ढांचे को सुदृढ़ करने में क्रांतिकारी पग सिद्ध होंगे। सरकारी क्षेत्र में विशेषज्ञों की भर्ती में पंजाब उतर भारत में पहले स्थान पर है तथा अब आम आदमी क्लीनिक द्वारा प्राइमरी हैल्थ केयर सेवाओं में भी पहले स्थान पर होगा। उन्होंने कहा कि एमरजैंसी रिस्पांस सिस्टम को सबसे अधिक वरीयता दी जाएगी, जिसमें प्राइवेट तथा सरकारी अस्पतालों की 1400 से अधिक एंबुलैंसों का मजबूत नैटवर्क स्थापित किया जाएगा।

प्रदेश में हाईवे पर स्थित सभी सरकारी अस्पतालों में एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलैंसों को तैनात करना तथा रक्तदानियों की डायरैक्टरी इत्यादि शामिल है। फरिशते स्कीम को गोल्डन आवरज में दुर्घटना पीडितों के प्राण बचाने की ओर से एक विकसित पग बताते हुए सभी वाहन चालकों को अपील की कि व अपने वाहनों में फस्ट एड किट्टे रखने के साथ-साथ पीडित को नजदीकी अस्पताल पहुंचाए। सरकारी अस्पतालों में गायनीकाॅलोजिस्ट की कमी को पूरा करने के लिए विभाग जल्द ही सर्जरी की जरूरतों के लिए स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाले निजी गायनोकाॅलोजिस्टों की सेवाएं लेने के लिए एक नीति जारी करेगा। उन्होंने खराब तथा गैर कार्यशील बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने प्रति वचनबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि सस्ता उपचार उपलब्ध करवाने के लिए इंडियन मैडीकल एसोसिएशन के पंजाब चैप्टर से सहयोग की मांग की। उन्होंने नशा मुक्त पंजाब बनाने के लिए भी सहयोग की मांग की। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से प्रदेश में सभी के लिए सेहत तथा शिक्षा प्रधान करने की नीतियों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश अपनी नई सरकार के शासन के पहले वर्ष में ही सरकारी क्षेत्र में नौकरियां देने वाला देश का पहला प्रदेश बना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!