चंडीगढ़ में पहली बार 15 दिन तक चली Heat Wave, बिजली की खपत के टूटे सारे रिकॉर्ड

Edited By Vatika,Updated: 18 Jun, 2024 12:37 PM

heat wave in chandigarh

मौसम विभाग की रिकॉर्ड शीट में इस साल कई रिकॉर्ड टूटने के बाद अब चंडीगढ़ शहर सबसे ज्यादा दिन तक हीट वेव यानी लू

चंडीगढ़: मौसम विभाग की रिकॉर्ड शीट में इस साल कई रिकॉर्ड टूटने के बाद अब चंडीगढ़ शहर सबसे ज्यादा दिन तक हीट वेव यानी लू के गर्म थपेड़े भी झेल चुका है। इस बार गर्मी के सीजन में चंडीगढ़ पहली बार 15 दिन तक हौट वेव का सामना कर चुका है। इससे पहले कभी इतने दिनों तक चंडीगढ़ शहर को भीषण लू के साथ इतने हीट वेव से भरे दिनों का सामना नहीं करना पड़ा था।

रिकॉर्ड गर्मी की वजह से इस बार चंडीगढ़ शहर में बिजली की खपत ने भी पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। इस बीच सोमवार को लगातार सातवें दिन 44 डिग्री को पार कर 44.5 डिग्री दर्ज हुआ। रात में भी तापमान में लगातार इजाफे की वजह से न्यूनतम तापमान 31.5 डिग्री से नीचे नहीं आया। हालांकि बुधवार से राहत की खबर ये है कि बुधवार के बाद 7 दिनों तक मौजूदा भीषण गर्मी से राहत मिलने जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार के बाद तीन दिनों तक बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना के बाद भी तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक एस. के सिंह की मानें 19 से 25 जून के बीच तापमान में गिरावट मौजूदा भीषण गर्मी से राहत दिलाएगी।

प्री-मानसून नहीं, तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ से बारिश
बुधवार से शुक्रवार तक पड़ने वाली बारिश की बौछारें प्री मानसून शॉवर्स नहीं होंगी। मौसम विभाग के निदेशक एस. के सिंह बताते हैं कि 19 से 21 जून के बीच चंडीगढ़ समेत पूरे उत्तर भारत में सक्रिय होने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश की बौछारों के आसार हैं लेकिन ये प्री मानसून नहीं होगा। प्री मानसून की बौछारें पूर्वी हवाओं के साथ आती है जबकि अगले तीन दिन पड़ने वाली बारिश पश्चिमी हवाओं की वजह से होने की संभावना है। इन 3 दिनों की बौछारों से तापमान 25 जून तक सामान्य रहेगा। एस. के सिंह बताते हैं कि अभी मानसून गुजरात के पास पहुंचा है और देश के पूर्वी हिस्से से भी मानसून आगे नहीं बढ़ा है। इसलिए फिलहाल ये राहत की बौछारें पश्चिमी विक्षोभ की वजह से होगी।

आम तौर पर 7 दिन तक चलती है Heat Wave
चंडीगढ़ में आम तौर पर ज्यादा से ज्यादा 5 से 7 दिनों तक हीट वेव चलती है। मौसम विभाग के तय पैरामीटरों के मुताबिक उन दिनों को हीट वेव डेज में रिकॉर्ड किया जाता है जब किसी जगह का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 7 डिग्री ऊपर चल रहा हो और आसपास के एरिया में भी वेदर पैट्रन बिलकुल वैसा ही हो। इस बार चंडीगढ़ और आसपास पंजाब हरियाणा में भी तापमान सामान्य से 6 डिग्री से ज्यादा रहा। इस वजह से चंडीगढ़ शहर में मई के महीने के 6 और जून के महीने के 9 दिनों को मिलाकर शहर में 15 रोज हीट वेव चली। एयरपोर्ट पर तो 22 दिन हीट वेव वाले रिकॉर्ड हुए क्योंकि एयरपोर्ट का तापमान चंडीगढ़ शहर से ज्यादा रहता है। एयरपोर्ट पर मई में 10 और जून में अभी तक 12 दिन हीट वेव चली।

गर्मा ने तोड़े बिजली की खपत के सारे रिकार्ड
इस बार गर्मी में चंडीगढ़ में बिजली की खपत के भी रिकॉर्ड टूट चुके हैं। मई में पड़ी असाधारण गर्मी के बीच 30 मई को चंडीगढ़ शहर में बिजली की खपत ने अब तक सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। अभी तक चंडीगढ़ में एक दिन में बिजली की सबसे ज्यादा खपत 2019 में दर्ज हुई थी। उस साल एक दिन में 431 मैगावाट बिजली की खपत हुई थी लेकिन इस बार मई के महीने में पहले ये रिर्काड टूटा । 30 मई को शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री था और उस दिन शहर में सबसे ज्यादा 438 मैगावाट बिजली की खपत पहुंच गई। फिर जून के महीने में 12 जून के बाद पारा और बढ़ने लगा तो 13 जून को तापमान 44.4 डिग्री तक जाते ही शहर में 448 मेगावाट बिजली की खपत पीक अवर्स में हुई। यहां तक कि 16 जून को रविवार की छुट्टी के दिन भी शहर में बिजली की खपत 386 मैगावाट रही।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!