विद्यार्थियों के लिए अहम खबरः मैरीटोरियस स्कूलों में दाखि़ले को लेकर पंजाब सरकार का बड़ा फैसला

Edited By Vatika,Updated: 02 Aug, 2021 05:23 PM

good news for student

कोविड-19 के मद्देनजऱ पंजाब सरकार ने मैरीटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 14 अगस्त,2021 तक बढ़ा दी गई है,

चंडीगढ़: कोविड-19 के मद्देनजऱ पंजाब सरकार ने मैरीटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 14 अगस्त,2021 तक बढ़ा दी गई है, जिससे विद्यार्थी इन स्कूलों में 11वीं और 12वीं कक्षा में दाखि़ला लेने का अवसर प्राप्त कर सकें। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार द सोसायटी फॉर क्वालिटी एजुकेशन फॉर पूअर एंड मैरीटोरियरस स्टूडैंट्स पंजाब द्वारा राज्य भर में गऱीब और होशियार विद्यार्थियों को मुफ़्त शिक्षा देने के लिए 10 मैरीटोरियरस स्कूल चलाए जा रहे हैं।

 यह स्कूल अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर, बठिंडा, फिऱोज़पुर, मोहाली, गुरदासपुर और तलवाड़ा में मौजूद हैं। तलवाड़ा स्कूल में 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई होती है, जबकि बाकी स्कूलों में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई होती है। इन स्कूलों में साइंस लैब, आवासीय स्टाफ क्वार्टरों, लड़कियों और लडक़ों के अलग होस्टल और विशाल खेल के मैदानों की सुविधाएं हैं। यह स्कूल शानदार मैस्स, स्मार्ट क्लासरूमों और बहुत सी किताबों वाले पुस्तकालय आदि से लैस हैं। इनका उद्देश्य विद्यार्थियों के समग्र  विकास को सुनिश्चित बनाना और भविष्य के लिए उनको तैयार करना है।
 

प्रवक्ता के अनुसार इन स्कूलों में विद्यार्थियों को मुफ़्त किताबें, वर्दी और रहन-सहन की सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं। प्रतियोगी इम्तिहानों के लिए फीस भी सोसायटी द्वारा अदा की जाती है। स्कूलों में सुरक्षित वातावरण मुहैया कराने के लिए पूरे कैंपस में उचित सुरक्षा प्रबंध किए गए है। नियमित पढ़ाई के अलावा इन स्कूलों में जे.ई.ई., एन.ई.ई.टी., जी.एल.ए.टी.आर. आदि प्रतियोगी इम्तिहानों के लिए विद्यार्थियों को तैयारी भी करवाई जाती है। अब इन स्कूलों में एन.डी.ए. में जाने वाले इच्छुक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!