बाढ़ से 60 हजार एकड़ फसल हुई तबाह

Edited By swetha,Updated: 31 Aug, 2019 08:33 AM

60 thousand acres of crop destroyed due to flood

बांध में दरारें भरने के चलते बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी तेजी से कम होता जा रहा है जिसके चलते नुक्सान का पता चलने लगा है।

जालंधर(पुनीत): बांध में दरारें भरने के चलते बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी तेजी से कम होता जा रहा है जिसके चलते नुक्सान का पता चलने लगा है। बाढ़ में फसलों को पहुंचे नुक्सान का आकलन करने पर पता चला है कि जिले में लगभग 60 हजार एकड़ फसल तबाह हुई है। प्रशासन द्वारा इसकी गिरदावरी करवाई जा रही है, जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेजकर किसानों को मुआवजा देने का काम शुरू किया जाएगा। 

वहीं, कई इलाकों में महामारी फैलने की आशंका के चलते इलाकों में 200 डाक्टर व पैरा मैडीकल स्टाफ तैनात किया गया है, जोकि गंदे पानी से पैदा होने वाली बीमारियों की दवाओं सहित अन्य आवश्यक दवाएं बांट रहा है। मैडीकल टीमों को घर-घर जाकर लोगों का इलाज करने की हिदायतें जारी की गई हैं। अभी तक 8084 लोगों , की जांच की जा चुकी है। फसलों के नुक्सान को लेकर अधिकारियों ने बताया कि कृषि और किसान कल्याण विभाग को धान और अन्य फसल की जगह गेहूं की बिजाई से पहले बीज तुरंत उपलब्ध करवाने के आदेश दिए हैं।

जिलाधीश वरिन्द्र शर्मा ने कहा कि 60 हजार एकड़ फसल खराब हो गई है, जिस कारण पंजाब सरकार ने माल विभाग को तुरंत गिरदावरी करके रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि फिल्लौर सब डिवीजन के गांवों में पानी कम होने पर माल विभाग की तरफ से विशेष गिरदावरी शुरू की जा रही है जबकि शाहकोट के भी कुछ ज्यादा प्रभावित गांवों को छोडकर बाकी गांवों में गिरदावरी शुरू हो चुकी है। डी.सी. ने कहा कि अभी गेहूं की बिजाई नवंबर महीने में होगी, जिस कारण सितम्बर और अक्तूबर महीने के लिए बाढ़ प्रभावित गांवों में बिजाई के लिए तोरी, मक्की, बाजरा आदि फसलों का बीज मुफ्त और तुरंत उपलब्ध करवाया जाए। 

वहीं लोहियां खास में बाढ़ प्रभावित गांवों में 7 सरकारी स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया है। जो स्कूल खोले गए हैं उनमें सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल गिद्दड़पिंडी, सरकारी हाई स्कूल मानक, सरकारी हाई स्कूल नाहल, सरकारी हाई स्कूल फतेहपुर भगवां, सरकारी मिडल स्कूल कोठा, सरकारी मिडल स्कूल कंगकलां और सरकारी मिडल स्कूल यूसवपुर दारेवाल  शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि 12 सरकारी स्कूल बंद किए गए थे।

उन्होंने बताया कि सरकारी हाई स्कूल मंडी कासू, सरकारी हाई स्कूल नया गांव, सरकारी मिडल स्कूल महराजवाला, सरकारी मिडल स्कूल जोध सिंह और सरकारी मिडल स्कूल मंडी चोहलियां को पानी कम होने के बाद जल्दी दोबारा शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन ने शाहकोट सब डिवीजन के बाढ़ प्रभावित 21 में से 18 गांवों में बिजली सप्लाई को शुरू कर दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!