सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म करवाने के प्रयास विफल, चंदन को मनाने की कोशिश हुई असफल

Edited By swetha,Updated: 26 Feb, 2020 08:22 AM

efforts to end the strike of the cleaning workers failed

सफाई कर्मियों ने निकाला रोष मार्च, लगाए सरकार विरोधी नारे

जालंधर(खुराना): शहर में 2 दिनों से सफाई कर्मचारियों की हड़ताल चल रही है जिस कारण न तो लाखों घरों से कूड़ा उठाया जा रहा है और न ही ज्यादातर डम्प स्थानों की सफाई हुई है। ऐसे में शहर गंदगी के ढेर में तबदील होता जा रहा है। 

इस बीच मंगलवार को सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को खत्म करवाने के लिए कुछ पुलिस अधिकारियों ने बिचौलिए की भूमिका निभाई, जिसके बाद हड़ताल की काल देने वाले नगर निगम की सफाई मजदूर फैडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल के साथ निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा की बैठक स्थानीय पुलिस लाइन्स क्षेत्र में हुई, जिस दौरान डी.सी.पी. (लॉ एंड आर्डर) बलकार सिंह भी उपस्थित थे। 

बैठक दौरान निगम का प्रतिनिधित्व कर रहे कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा ने कहा कि इस समय चंडीगढ़ में विधानसभा का सैशन चल रहा है, जिस कारण सभी सरकारी अधिकारी, मंत्री व विधायक वहां व्यस्त हैं। यूनियन नेता अगर हड़ताल को खत्म करने की घोषणा करते हैं तो सैशन के तुरंत बाद चंडीगढ़ तक बात पहुंचाई जा सकती है। यूनियन नेताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे चंदन ग्रेवाल ने बैठक दौरान अपना पक्ष रखा और साफ शब्दों में कहा कि नगर निगम के मेयर और कमिश्नर 160 सीवरमैनों की ठेकेदार द्वारा भर्ती करने के टैंडर को होल्ड करने की पावर रखते हैं इसलिए हड़ताल तभी खुलेगी अगर टैंडर को पैंडिंग रख लिया जाए। कुल मिलाकर बैठक बेनतीजा सम्पन्न हुई।

चंदन ग्रेवाल के साथ हुई बैठक दौरान हड़ताल को लेकर कोई नतीजा न निकल पाने संबंधी कमिश्रर ने पूरा ब्यौरा मेयर जगदीश राजा को दिया। इस दौरान मेयर, कमिश्नर व कई कांग्रेसी पार्षदों के बीच आपसी बैठकों का दौर भी चला। देर शाम मेयर जगदीश राजा ने शहर के 2 कांग्रेसी विधायकों राजिन्द्र बेरी व बावा हैनरी संग मेयर हाऊस में बैठक भी की और हड़ताल से उत्पन्न स्थिति तथा चंदन ग्रेवाल से हुई कमिश्नर की बैठक बारे उन्हें अवगत करवाया।

सफाई कर्मियों ने निकाला रोष मार्च, लगाए सरकार विरोधी नारे

शहर में सफाई का काम देखने वाले सैंकड़ों सफाई कर्मियों ने आज लगातार दूसरे दिन हड़ताल रख कर निगम परिसर में रोष धरना दिया जहां विभिन्न यूनियन नेताओं ने उन्हें सम्बोधित करते हुए कांग्रेसी सरकार को जम कर कोसा। इस दौरान सफाई कर्मियों ने निगम के बाहर सड़कों पर रोष मार्च निकाला और जमकर नारेबाजी की।

पुलिस आई जरूर परंतु सिर्फ तमाशबीन बनी रही

कुछ दिन पहले शहर के विधायकों व मेयर ने पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर से बैठक करके हड़ताली कर्मचारियों से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी जिसके बाद सोमवार व मंगलवार को हड़ताल के दौरान भारी पुलिस बल निगम परिसर में तैनात रहा। आज शहर के कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी निगम में मौजूद रहे परंतु चंद हड़ताली कर्मचारियों ने निगम परिसर के अंदर जाकर सभी कार्यालय बंद करवा दिए और क्लैरिकल स्टाफ को भी हड़ताल में शामिल होने का कह कर उन्हें नीचे लगे धरने में भिजवा दिया। इस कारण ज निगम में कोई काम नहीं हुआ और क्लैरिकल स्टाफ भी हड़ताल पर रहा। निगम की बेसमैंट में स्थित सुविधा सैंटर भी बंद करवा दिया गया।

हैरानीजनक बात यह रही कि पुलिस के किसी अधिकारी ने हड़ताली कर्मियों को ऐसा करने से नहीं रोका और दर्जनों पुलिस कर्मचारी निगम के बाहरी गेट पर ही खड़े रहे। निगम का कोई भी बड़ा अधिकारी आज निगम परिसर में मौजूद नहीं था और न ही मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर या डिप्टी मेयर में से कोई वहां था। ऐसे में हड़ताल करने वालों के मन्सूबे सफल हुए और सफाई के अलावा निगम का कामकाज भी ठप्प रहा। इस बीच पुलिस के डी.सी.पी. (लॉ एंड आर्डर) बलकार सिंह यूनियन नेता चंदन ग्रेवाल तथा विधायकों से बार-बार बात करते रहे ताकि हड़ताल को खत्म करवाया जा सके। उनके प्रयासों से ही चंदन ग्रेवाल के साथ कमिश्रर की एक बैठक पुलिस लाइन्स में हुई परंतु कोई नतीजा नहीं निकल पाया। चंदन ग्रेवाल ने बुधवार को भी हड़ताल जारी रखने की घोषणा की है।


80 दिन के लिए ठेके पर रखे सीवरमैनों को कैसे करेंगे पक्का : चंदन

यूनियन नेता चंदन ग्रेवाल ने कहा कि मेयर जगदीश राजा यह झांसा दे रहे हैं कि दो साल बाद ठेके पर रखे इन सीवरमैनों को पक्का करवा दिया जाएगा परंतु इस संबंध में लगे टैंडर के अनुसार इन सीवरमैनों को कच्चे तौर पर सिर्फ 80 दिन के लिए रखा जा रहा है इसलिए ऐसे सीवरमैनों को कैसे पक्का करवाया जाएगा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अपनों को फायदा देने के लिए ठेकेदार के माध्यम से भर्ती की जा रही है। उन्होंने शर्त रखी कि अगर निगम प्रशासन पिछले कई-कई सालों से लगे डिच मशीन चालकों, कच्चे कर्मचारियों और एडहॉक आधार पर रखे अन्य स्टाफ में से एक को भी ज्वाइनिंग लैटर दे दें तो वह हड़ताल वापस ले लेंगे।

अन्य यूनियनों ने करवाया सफाई का काम

पंजाब सफाई मजदूर फैडरेशन से इस मुद्दे पर अलग सुर रखने वाली अन्य निगम यूनियनों ने आज हड़ताल की काल की उपेक्षा कर शहर में फिर सफाई का काम करवाया, जिसकी देखरेख कमिश्रर के अलावा ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह व अन्य अधिकारियों ने की। इन यूनियनों से संबंधित कर्मचारियों ने जहां सड़कों की सफाई की वहीं कई डम्प स्थानों से कूड़ा भी उठाया। स्वीपिंग मशीन ने भी आज स्काईलार्क चौक व अन्य सड़कों पर दिन के समय सफाई की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!