SGRD एयरपोर्टः गोल्ड स्मगलिंग मामले में एयरोब्रिज ऑपरेटर कर सकता है बड़े खुलासे

Edited By Urmila, Updated: 16 May, 2022 02:41 PM

sgrd airport aerobridge operator can make big disclosures

हाल ही में डी.आर.आई. की टीम की तरफ से एस.जी.आर.डी. इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करोड़ों रुपए का सोना जब्त किए जाने के 2 केस बनाए जाने का मामला सामने आया है। इससे यह साबित ...

अमृतसर (नीरज): हाल ही में डी.आर.आई. की टीम की तरफ से एस.जी.आर.डी. इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करोड़ों रुपए का सोना जब्त किए जाने के 2 केस बनाए जाने का मामला सामने आया है। इससे यह साबित हो गया था कि एयरपोर्ट पर कोई न कोई काली भेड़ ऐसी है जो सरकारी पदों का दुरुपयोग करते हुए गोल्ड स्मगलिंग कर रही है। रविवार को दुबई से आई फ्लाइट के यात्री के पास से 31 लाख का सोना जब्त किया जाना और उसकी शिनाख्त पर एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर तैनात एक एयरोब्रिज ऑपरेटर की गिरफ्तारी ने यह साबित कर दिया कि घर के भेदी स्मगलिंग करवा रहे हैं। एक एयरोब्रिज ऑपरेटर को तो विभाग ने गिरफ्तार कर जेल में भेज दिया परन्तु उसका एक अन्य साथी एयरोब्रिज ऑपरेटर अभी 38 लाख का सोना लेकर अंडरग्राउंड हो गया है परन्तु विभाग की टीम जल्दी उसे शिकंजे में ले सकती है और उसके काफी नजदीक पहुंच गई है।

क्या है एयरोब्रिज आपरेटर का काम
एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट ऊपर आने वाले जहाजों की जब लैंडिंग करवा दी जाती है तो मुसाफिरों को जहाज से निकलने के लिए एक क्रेन का प्रयोग की जाती है। इस क्रेन को जहाज के साथ लाने वाले कर्मचारी को ही एयरोब्रिज ऑपरेटर कहा जाता है। एयरोब्रिज ऑपरेटर का काम काफी संवेदनशील होता है परन्तु फिर भी एयरपोर्ट प्रबंधकों की तरफ से प्राईवेट ठेके पर ऐसे कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है।

यात्री से सोना लेने के लिए करता था कोडवर्ड का इस्तेमाल
सोने साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किए गए यात्री ने जांच में खुलासा किया है कि जहाज में से उतरने के साथ ही एयरोब्रिज आपरेटर उसके संपर्क में आ जाता था। यात्री से सोने की खेप लेने के लिए कोडवर्ड का प्रयोग करता था यह कोडवर्ड क्या था इसका अभी तक सुरक्षा कारणों के कारण खुलासा नहीं किया गया। यह साबित हो गया है कि एक आर्गेनाईज्ड ढंग के साथ गोल्ड की स्मगलिंग की जा रही है।

सी.सी.टी.वी. फुटेज में हुई एयरोब्रिज ऑपरेटर की पहचान
गिरफ्तार किए गए यात्री ने जिस एयरोब्रिज ऑपरेटर को सोना पकड़वाया था, उसकी पहचान एयरपोर्ट पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे से हुई है। जानकारी अनुसार दुबई से आने वाले यात्री को विभाग ने उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह ग्रीन चैनल को पार कर गया था परन्तु इससे पहले वह आधा किलो सोने का एक बिसकुट एयरोब्रिज ऑपरेटर को दे चुका था और एयरोब्रिज ऑपरेटर ने अपने एक अन्य ऑपरेटर साथी को सोना पकड़ा दिया और उसका साथी सोना लेकर एयरपोर्ट से फरार हो गया।

गोल्ड स्मगलिंग करने वाले चेहरे नए परन्तु अंदाज पुराना 
एस.डी.आर.डी. एयरपोर्ट पर गोल्ड स्मगलिंग करने वाला यात्री और उसके साथी एयरोब्रिज स्मगलिंग के काले कारोबार में नए चेहरे जरूर हैं परन्तु इनका स्मगलिंग करने का अंदाज पुराना है। यह वही अंदाज है जब कस्टन की टीम ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक बड़े अधिकारी को सोने के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार किया था और एक चालक डौ-रनवे पर खड़े जहाज के यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर ले जाने के लिए बस चलाता था। यात्री जब बस के अंदर बैठने के लिए आते तो सोने की खेप को पकड़ कर अपने आका के हवाले कर देता था। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!