रेबीज एक जानलेवा बीमारी, सेहत विभाग ने जारी की ये एडवाइजरी

Edited By Sunita sarangal,Updated: 28 Sep, 2021 01:32 PM

rabies is a deadly disease health department issued this advisory

सेहत विभाग ने रैबीज की रोकथाम हेतु एक एडवाइजरी जारी की। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यह एक जानलेवा बीमारी है।

लुधियाना: सेहत विभाग ने रेबीज की रोकथाम हेतु एक एडवाइजरी जारी की। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यह एक जानलेवा बीमारी है। यह किसी भी जानवर के काटने से हो सकती है। 

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. किरण आहलूवालिया ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता, बिल्ली, चूहा, बंदर, चमगादड़, बबून, खरगोश व न्योला आदि काट ले तो जख्म को तुरन्त साबुन से चलते पानी में 15 मिनट तक धोना चाहिए।
जख्मों को कीटाणू रहित अल्कोहल जा आयोडिन से साफ करना चाहिए। उनका कहना है कि जख्मों को बार-बार छूना नहीं चाहिए। जख्मों बांधे नही और न ही घरेलू पदार्थ  आदि लगाएं। मरीज को इलाज हेतु जल्द से जल्द किसी नजदीकी सेहत विभाग या डाक्टर के पास जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों, सब डिविजनल अस्पतालों तथा सामुदायिक सेहत केंद्र में रोजाना रेबीज का टीका मुफ्त लगाया जाता है। उन्होंने लोगों को बताया कि किसी भी जानवर के काटने पर लापरवाही इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। पूरी तरह से टीकाकरण करवाने की अपील की। जिन घरों में जानवर हैं उन्हें अपनी सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए।
इसके अलावा बच्चों को आवारा जानवरों से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग द्वारा रेबीज की रोकथाम हेतु जागरूकता मुहिम चलाई जा रही है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!